मुख्यमंत्री ने कहा 5 दिसम्बर तमिलनाडु के लिए काला दिवस

मुख्यमंत्री ने कहा 5 दिसम्बर तमिलनाडु के लिए काला दिवस
CM

Purushottam Reddy | Updated: 24 Jan 2017, 07:58:00 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

तमिलनाडु विधानसभा ने दी जयललिता को श्रद्धांजलि

चेन्नई.
तमिलनाडु विधानसभा ने मंगलवार को दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता को श्रद्धांजलि दी। विधानसभा में जयललिता को श्रद्धांजलि देते हुए शोक प्रस्ताव पारित किया गया। मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने जयललिता की पुण्यतिथि 5 दिसम्बर को तमिलनाडु के लिए काला दिवस कहा। नेता प्रतिपक्ष एम. के. स्टालिन ने कहा कि वे किसी भी परिस्थिति से घबराती नहीं थी और सामना करने को तैयार रहती थी।

विधानसभा का यह सत्र सोमवार को राज्यपाल सी. विद्यासागर राव के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ था। सत्र के दूसरे दिन अन्नाद्रमुक महासचिव जे. जयललिता, पूर्व राज्यपाल सुरजीत सिंह बरनाला व क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति व क्रांतिकारी फिदेल कास्त्रो को श्रद्धांजलि दी गई।

जयललिता के निधन पर शोक प्रस्ताव पेश करते हुए मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने कहा कि एमजीआर द्वारा संस्थापित पार्टी को जयललिता ने संभाला। 1987 में एमजीआर का निधन हो गया। उनके निधन के बाद पार्टी दो धड़े मे बंटी। 1989 के चुनाव में उनकी अगुवाई वाली पार्टी को 27 सीटें मिली तथा वे तमिलनाडु विधानसभा में पहली महिला विपक्ष की नेता बनी।

फिर जयललिता के प्रयास से दो पत्ती वाला चुनाव चिन्ह निर्वाचन आयोग ने उनको आवंटित किया और अन्नाद्रमुक ने 1991 का विधानसभा चुनाव जीता और जयललिता मुख्यमंत्री बनीं। जयललिता ने राज्य की जनता के लिए अपना जीवन अर्पित कर दिया। उनकी मृत्यु की तारीख 5 दिसम्बर तमिलनाडु के लिए काला दिवस है।
 
डीएमके के विधानसभा में नेता एम. के. स्टालिन ने कहा कि वे सशक्त नेता थी जो किसी भी विपरीत स्थिति का डटकर मुकाबला करती थी। उन्होंने पुरानी यादें ताजा करते हुए कहा कि एमजीआर के निधन के बाद उनके संगठन को आगे बढ़ाने कार्य जयललिता ने बखूबी किया। 1989 में हम दोनों ने एकसाथ विधानसभा में प्रवेश किया।

उनको जयललिता के साथ कार्य करने के कई अवसर मिले हैं जिसे वे अपना सौभाग्य समझते हैं। कांग्रेस नेता रामसामी समेत विधानसभा में विपक्षी दल के नेताओं ने भी जयललिता को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी तारीफ की।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned