मुख्यमंत्री पलनीस्वामी मेट्रो रेल का किराया 20 रुपए घटाया, अधिकतम किराया 70 से घटकर 50 हुआ

- चुनाव से पहले जनता को एक और सौगात

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 20 Feb 2021, 02:33 PM IST

चेन्नई.

तमिलनाडु सरकार ने शनिवार को आगामी विधानसभा चुनाव से पहले एक बार फिर जनता को सौगात दी है। मुख्यमंत्री पलनीस्वामी ने मेट्रो रेल किराए में कटौती की घोषणा की है। जारी विज्ञप्ति के अनुसार मुख्यमंत्री पलनीस्वामी ने कहा, यात्रियों से लगातार उठ रही मांग के बाद शनिवार को यात्रियों के लिए अपना अधिकतम किराया 20 रुपए घटा दिया। अधिकतम किराया 70 रुपए से घटाकर 50 रुपए कर दिया गया, हालांकि, 10 रुपए का न्यूनतम किराया अपरिवर्तित रहा। सीएमआरएल का नया किराया सोमवार यानी 22 फरवरी से लागू हो जाएगा।

राज्य सरकार की घोषणा के अनुसार, स्लैब किराए में भी कमी की गई है क्योंकि यात्रियों को अब दो किलोमीटर तक की दूरी के लिए 10 रुपए और 2-5 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए 20 रुपए का भुगतान करना होगा। 5-12 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए, यात्रियों को 30 रुपए का भुगतान करना होगा। 21 किलोमीटर तक की यात्रा के लिए किराया 40 रुपए है और 21 किलोमीटर से अधिक के लिए किराया 50 रुपए पर कैप किया जाएगा।

क्यूआर कोड या सीएमआरएल स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर उन मेट्रो टिकटों को बुक करने पर किराया में 20त्न की छूट प्रदान की जाएगी। रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों पर जाने वाले यात्रियों को अब अपने दैनिक टिकट (दैनिक पास के लिए नहीं) पर 50त्न की छूट मिलेगी। सीएमआरएल के 45 किलोमीटर लंबे चरण-1 के लिए अनलिमिटेड डे पास का उपयोग 100 रुपए में किया जाता है, जो अब विमको नगर तक उसी दिन असीमित दिन गुजरता है। इसी तरह, यात्री उसी राशि के लिए मासिक पास भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसा कि वर्तमान में (2,500 रुपए) है और इसका उपयोग विमको नगर तक नई विस्तारित लाइन तक भी कर सकते हैं जिसका हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था।

प्रधानमंत्री मोदी के नॉर्थ चेन्नई लेन के उद्घाटन करने के बाद नॉर्थ चेन्नई के रहवासियों ने किराए में कटौती की मांग की थी। माना जा रहा था कि सीएमआरएल कुछ यात्रियों को आकर्षित करने के लिए अपने किराए को कम करने की योजना बना रहा है। चेन्नई मेट्रो के लिए सवारियां लगभग 1.2 लाख प्रति दिन थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण, यह ट्रेन सेवाओं के शुरू होने के बाद पिछले साल 10,000 तक गिर गया।

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned