scriptरेल हादसा : तमिलनाडु में एक दिन का राजकीय शोक, वित्तीय मदद की घोषणा | CM Stalin inspected the emergency help room | Patrika News

रेल हादसा : तमिलनाडु में एक दिन का राजकीय शोक, वित्तीय मदद की घोषणा

locationचेन्नईPublished: Jun 03, 2023 09:48:21 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

सीएम स्टालिन ने आपातकालीन सहायता कक्ष का किया अवलोकन

रेल हादसा : तमिलनाडु में एक दिन का राजकीय शोक, वित्तीय मदद की घोषणा

रेल हादसा : तमिलनाडु में एक दिन का राजकीय शोक, वित्तीय मदद की घोषणा



चेन्नई. ओडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटना के मद्देनजर तमिलनाडु में शनिवार को एक दिन का राजकीय शोक रखा गया। सभी सरकारी कार्यक्रम निरस्त कर दिए गए। मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने ट्रेन हादसे में मरने वालों के परिवारों को 5 लाख और घायलों को 1 लाख की वित्तीय मदद देने की घोषणा की है। सीएम ने मुख्य सचिव वी. इरैअन्बू और पुलिस महानिदेशक सी. शैलेंद्र बाबू के साथ चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर दक्षिण रेलवे और एझिलगम में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से स्थापित आपातकालीन हेल्प डेस्क का निरीक्षण करने के बाद यह घोषणा की।
मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दुर्घटना में मरने वाले लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए एक दिन का राजकीय शोक रखा गया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ बीती रात की बातचीत को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपनी ओर से हरसंभव मदद की पेशकश की थी। तमिलनाडु सरकार दक्षिण रेलवे और ओडिशा सरकार के साथ समन्वय कर रही है ताकि घायलों का इलाज सुनिश्चित किया जा सके, मृतकों के पार्थिव शरीर को घर वापस लाया जा सके। साथ ही उन लोगों की वापसी की व्यवस्था की जा सके जो सुरक्षित हैं लेकिन वापसी में असमर्थ हैं।
दुर्घटनास्थल पर मंत्री व अफसर

सीएम ने बताया कि तमिलनाडु के युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री उदयनिधि स्टालिन, परिवहन मंत्री एस.एस. शिवशंकर, परिवहन सचिव के. फणींद्र रेड्डी और राजस्व और आपदा प्रबंधन सचिव कुमार जयंत, और आइएएस अधिकारी अर्चना पटनायक दुर्घटना स्थल पर गए हैं, और तमिलनाडु सरकार उनसे प्राप्त जानकारी के आधार पर आगे की योजना बनाएगी। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक संदीप मित्तल को भी वहां के पुलिस विभाग के साथ समन्वय के लिए ओडिशा भेजा गया है। इसके अलावा दुर्घटना में प्रभावित तमिलनाडु के लोगों को राहत प्रदान करने के लिए अगले चार से पांच दिनों में और आइएएस, आइपीएस और राजस्व अधिकारियों की दुर्घटनास्थल के निकट तैनात किया जाएगा।
जन्मशती के कार्यक्रम निरस्त

सत्तारूढ़ डीएमके ने ट्रेन हादसे की वजह से शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि के जन्म शताब्दी समारोह से जुड़े कार्यक्रम को रद्द करने की घोषणा की। एक बयान में पार्टी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने कहा कि इस दुर्घटना ने देश को झकझोर कर रख दिया है, और गरीबों के उत्थान और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले कलैंजर (करुणानिधि) की शताब्दी मनाना उचित नहीं होगा। इसलिए पार्टी ने उत्तरी चेन्नई की जनसभा सहित सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है, जिसमें द्रमुक गठबंधन दलों के नेताओं को भाग लेना था। उन्होंने कहा कि जनसभा की तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो