छह कार्य दिवस, 50 प्रतिशत छात्रों को अनुमति

छह कार्य दिवस, 50 प्रतिशत छात्रों को अनुमति
कॉलेजों के लिए नए दिशानिर्देश

By: ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Published: 10 Feb 2021, 10:45 PM IST

चेन्नई. तमिलनाडु सरकार ने छात्रों के लिए विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और छात्रावासों को फिर से खोलने के एक दिन बाद मानक संचालन प्रक्रियाओं का एक नया सेट जारी किया। नए दिशानिर्देश यह निर्धारित करते हैं कि किसी भी बिंदु पर 50 फीसदी से अधिक छात्र कैंपस में मौजूद न हों और शारीरिक दूरी बनाए रखें। साथ ही संस्थानों को निर्देश दिया कि वह छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दें उसके लिए अपेक्षित अध्ययन सामग्री ई-संसाधन उपलब्ध कराएं।
छात्रों और संस्थानों के लिए कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनमें मास्क पहनने, छात्रों की उपस्थिति पचास फीसदी से अधिक न हो, ऑनलाइन अध्ययन जारी रखने के लिए छात्रों के लिए सुविधा का विकल्प, विदेशी छात्रों के लिए योजना जो यात्रा प्रतिबंधों के कारण शामिल नहीं हो सके, उन्हें विभिन्न कार्यक्रमों में सभी विभागों और छात्रों के बैचों के लिए पूरी तरह से रोस्टर के साथ चरणबद्ध तरीके से परिसर खोलने का विवरण तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
इसके साथ ही इंजीनियरिंग कॉलेजों में अगर जगह की कमी है, तो किसी भी दो साल के छात्रों (उदाहरण प्रथम वर्ष और तीसरे वर्ष के छात्रों) को एक दिन और अगले दिन कक्षाओं में भाग लेना होगा। इसे वैकल्पिक रूप से दोहराया जाना चाहिए। कला और विज्ञान महाविद्यालयों और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में किसी भी दो साल के छात्रों को एक दिन में कक्षाओं मे शामिल हो सकेंगे। संस्था की आवश्यकताओं के अनुसार एक दिन में शिक्षण घंटे बढ़ाए जा सकते हैं।

ASHOK SINGH RAJPUROHIT
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned