script143कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश आयोजित करने की योजना | college | Patrika News

143कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश आयोजित करने की योजना

locationचेन्नईPublished: Jul 11, 2021 09:19:11 pm

143कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश आयोजित करने की योजना

education

education

चेन्नई. महामारी को देखते हुए, कॉलेजिएट शिक्षा निदेशालय (डीसीई) पिछले साल की तरह 143 सरकारी कला और विज्ञान कॉलेजों में एक लाख से अधिक सीटें भरने के लिए ऑनलाइन प्रवेश आयोजित करने की योजना बना रहा है। निदेशालय ने ऑनलाइन प्रवेश की तैयारी के लिए सभी कॉलेजों से कम प्रवेश वाले आवंटित संख्या, भर्ती संख्या, लोकप्रिय पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम जैसे विवरण एकत्र किए हैं। उच्च शिक्षा मंत्री के पोनमुडी की घोषणा के अनुसार, स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश 1 अगस्त से सीबीएसई और राज्य बोर्ड कक्षा बारहवीं के परिणाम घोषित होने के बाद शुरू होगा।
डीसीई 2021-22 के लिए नए कॉलेजों और पाठ्यक्रमों जैसे विवरणों के साथ वेबसाइट को अपडेट कर रहा है। ऑनलाइन आवेदन उपयोगकर्ता के अनुकूल होंगे और छात्र अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके विवरण भर सकते हैं। पिछले साल की तरह हर जिले में छात्रों की मदद के लिए एक सुविधा केंद्र होगा। पिछले साल सरकारी कॉलेजों में 89,000 सीटों के लिए करीब तीन लाख आवेदन प्राप्त हुए थे. सरकार 41 विश्वविद्यालय घटक कॉलेजों के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगी, जिन्हें सरकारी कॉलेजों में बदल दिया गया है। तो, इस साल लगभग 17,000 अतिरिक्त सीटें उपलब्ध होंगी। छात्रों को किसी भी कॉलेज और पाठ्यक्रमों में आवेदन करने की अनुमति दी जा सकती है। लेकिन, उन्हें प्रत्येक कॉलेज के लिए एक प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करना होगा।
प्रवेश समिति प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए आवेदनों का विवरण संबंधित कॉलेज को भेजेगी। कॉलेज प्रवेश समिति 69 फीसदीआरक्षण के आधार पर रैंक सूची तैयार करेगी। छात्रों को चयन सूची के बारे में सूचित किया जाएगा और उन्हें प्रमाणपत्रों के सत्यापन के बाद प्रवेश दिया जाएगा। टीएन गवर्नमेंट कॉलेजिएट टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष टी वीरमणि ने कहा, छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए शिक्षा का माध्यम चुनने और शिफ्ट करने की अनुमति दी जानी चाहिए। राज्य सरकार को भी ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाने के लिए क्षेत्रीय स्तर पर प्रवेश आयोजित करने के बारे में सोचना चाहिए।
पिछले साल, कॉलेजों ने भाषाओं को छोड़कर चार विषयों पर प्राप्त अंकों के आधार पर बीए, बीएससी और बीकॉम के लिए रैंक सूची तैयार की थी। बीए तमिल के लिए रैंक सूची बारहवीं कक्षा के तमिल अंकों के आधार पर तैयार की गई थी और बीए अंग्रेजी साहित्य अंग्रेजी अंक था।
…………
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो