scriptइंजीनियरिंग कॉलेजों ने कंप्यूटर साइंस की सीटों में 50% की बढ़ोतरी की | colleges increase seats in Computer Science | Patrika News

इंजीनियरिंग कॉलेजों ने कंप्यूटर साइंस की सीटों में 50% की बढ़ोतरी की

locationचेन्नईPublished: Aug 19, 2022 08:42:16 pm

विशेषज्ञों ने कंप्यूटर साइंस सीट के बजाय अच्छे कॉलेजों को चुनने की सलाह दी
 

colleges increase seats in Computer Science

colleges increase seats in Computer Science

कंप्यूटर विज्ञान और संबद्ध पाठ्यक्रमों की बढ़ती मांग को देखते हुए राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों ने इस साल इन पाठ्यक्रमों में सीटों में 50% से अधिक की वृद्धि की है। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि सीटों में बढ़ोतरी के बावजूद मांग को पूरा करना मुश्किल होगा और उन्होंने छात्रों को कंप्यूटर साइंस की सीट के बजाय अच्छे कॉलेजों को चुनने की सलाह दी है।
आंकड़ों के मुताबिक 2021 में कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग कोर्स में कम से कम 27,006 सीटें उपलब्ध थीं। हालांकि इस साल यह संख्या बढ़कर 42,000 हो गई। इसी तरह बीटेक (सूचना प्रौद्योगिकी) में पिछले साल 9,114 सीटें मिली थीं, लेकिन इस साल यह आंकड़ा 15,718 सीटों पर पहुंच गया है।
पिछले साल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बीटेक में केवल 2,732 सीटें ही उपलब्ध थीं, लेकिन इस साल कई कॉलेजों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस (एआई और डीएस) और एआई और मशीन लर्निंग (एआई और एमएल) के कई कॉम्बिनेशन खोले हैं। ऐसे में इन पाठ्यक्रमों में 14,000 से अधिक सीटें उपलब्ध हैं। कई इंजीनियरिंग कॉलेजों ने कंप्यूटर साइंस में अपनी सीटें बढ़ाने के लिए सिविल, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और अन्य कोर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में सीटें कम कर दी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो