कुरंगनी के जंगलों में आग मामले की रिपोर्ट आयोग ने मुख्यमंत्री को सौंपी

कुरंगनी के जंगलों में आग मामले की रिपोर्ट आयोग ने मुख्यमंत्री को सौंपी

Ritesh Ranjan | Publish: Jul, 13 2018 10:59:11 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

कुरंगनी के जंगलों में लगी आग से 23 पर्वतारोहियों की मौत हो गई थी

Commission handover report of fire in Kurangani forest to CM

चेन्नई. कुछ महीने पहले कुरंगनी के जंगलों में लगी आग जिसमें २३ पर्वतारोहियों की मौत हो गई थी, की जांच कर रहे राजस्व और आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव अतुल्य मिश्रा ने शुक्रवार को राज्य सरकार को रिपोर्ट सौंप दी। यहां सचिवालय में उन्होंने व्यक्तिगत रूप से रिपोर्ट मुख्यमंत्री एडपाड़ी के. पलनीस्वामी को दी।
इस दौरान वन मंत्री दिंडीगुल श्रीनिवासन और मुख्य सचिव गिरिजा वैद्यनाथन भी उपस्थित थी। सौंपी गई १२५ पेज की रिपोर्ट में वन विभाग के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है। गौरतलब है कि १३ मार्च को ३६ पर्वतारोहियों का एक दल कुरंगनी के जंगलों में लगी आग में फंस गया था जिनमें से नौ छात्रों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी, जबकि ५ अन्य की इलाज के दौरान मौत हुई थी। मामले की जांच के लिए राज्य सरकार ने जांच आयोग का गठन किया था। आयोग का मुख्य उद्देश्य आग लगने के पीछे के कारणों का पता लगाना था। रिपोर्ट पेश करने की समय सीमा दो महीने रखी गई थी। इस दौरान मिश्रा ने घटनास्थल पर जाकर लोगों से पूछताछ की थी। साथ ही उन्होंने जंगल का दौरा कर समीक्षा भी की थी ताकि भविष्य में ऐसी घटना न हो सके। घटना में घायल लोगों ने आयोग को पूरी जानकारी मुहैया करवाई थी। इसके अलावा घटना पर मारे गए लोगों के परिजनों ने भी आयोग से मुलाकात कर अपनी व्यथा बताई थी। जांच के दौरान आयोग की टीम ने वन विभाग के अधिकारियों के अलावा ट्रैकर के परिजनों सहित ७० से अधिक लोगों से पूछताछ की थी।

 

पर्यावरण की रक्षा के लिए आगे आए गिरवी व्यापारी

चेन्नई. गिरवी व्यापारियों ने विभिन्न शिक्षण संस्थानों में पौधरोपण करने का निर्णय लिया है। दि मद्रास पान ब्रोकर एसोसिएशन की तंडियारपेट-पुरुषवाक्कम इकाई के तत्वावधान में आयोजित इस अभियान की शुरुआत शनिवार को पुरुषवाक्कम के तहसील कार्यालय में तहसीलदार की मौजूदगी में संगठन इकाई के अध्यक्ष रिखबचन्द कोठारी, सचिव आर. कालूराम सोलंकी, गिरवी एवं ज्वैलरी विभाग के प्रदेशाध्यक्ष संत तेज स्वरूप द्वारा पौधरोपण से होगी। इसके साथ ही पुरुषवाक्कम तंडियारपेट क्षेत्र के गिरवी व्यापारी शनिवार को ही क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर 101 पौधे लगाएंगे।

Commission handover report of fire in Kurangani forest to CM
Ad Block is Banned