script#Corona virus से डर नहीं बचाव जरुरी: महानगर पालिका | corona virus, health , corona virus case in world, corona virus update | Patrika News

#Corona virus से डर नहीं बचाव जरुरी: महानगर पालिका

locationचेन्नईPublished: Mar 12, 2020 02:55:00 pm

Submitted by:

shivali agrawal

Corona Virus को लेकर फैल रहे भय के माहौल को लेकर चेन्नई महानगर पालिका ने आम जनता के साथ ही Shopping mall , मैरिज हॉल, मल्टीप्लेक्स के मालिकों से कहा है कि Corona Virus से डरने के बदले इस बारे में सावधानी रखी जाना चाहिए।

Corona virus Disease

Corona virus , health

चेन्नई. Corona virus को लेकर फैल रहे भय के माहौल को लेकर चेन्नई महानगर पालिका ने आम जनता के साथ ही Shopping mall , मैरिज हॉल, मल्टीप्लेक्स के मालिकों से कहा है कि कोरोना वायरस से डरने के बदले इस बारे में सावधानी रखी जाना चाहिए। इस तरह के प्रतिष्ठान, जहां लोग बड़ी संख्या में इकट्ठे होते है, के लिए की गई एक बैठक में, सलाह जारी करते हुए शहर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम. जगदीशन और चेन्नई महानगर पालिका के उपायुक्त ( Health ) डॉ. वी. एल्बी जॉन ने कहा कि नागरिक प्रशासन के क्षेत्रीय अधिकारी और सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एक महीने से अधिक समय से ऐसे प्रतिष्ठानों के संपर्क में हैं। कोरोना से घबराने की कोई जरुरत नहीं हैं बल्कि इसके लिए सावधानी बरती जानी चाहिए।

सोशल मीडिया से फैल रहा भ्रम

बैठक में मौजूद व्यापारियों ने कोरोना वायरस से संबंधित सोशल मीडिया पर मिल रही जानकारी के विषय में चिंता व्यक्त की। उन्होंने नगर पालिका अधिकारियों से थर्मल स्कैनिंग मशीन के बारे में पूछताछ की। अधिकारियों ने सभी से अनुरोध किया कि कोरोना के बारे में मीडिया पर मिल रही सनसनीखेज खबरों पर विश्वास न कर सरकारी तंत्र से इसके बारे में पूछताछ करें।

सफाई का रखे ध्यान

Corona Virus का नया होना इस रोग के लिए भय का एक प्रमुख कारण है। डॉ. जगदीशन ने कहा कि कोरोना वायरस किसी को भी अपनी जद में ले सकता है। कोरोना से बचाव के लिए सफाई का ध्यान रखें। हाथ बार बार धोएं और प्रतिष्ठानों के फर्श और आसपास के क्षेत्र की भी किटाणुनाशक से सफाई करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि एन-95 मास्क का उपयोग स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए जरुरी है। प्रशासन ने आम जनता के लिए इसके आवश्यक रूप से इस्तेमाल की कोई सलाह जारी नहीं की है। सभी होटल और लॉज के मालिकों से किसी भी विदेशी यात्री के आने पर सूचना देने के लिए कहा गया है।

फैली है कई गलत अवधारणाएं

ये पूछे जाने पर कि क्या वायरस ठंडे वातावरण में ही फैलता है, डॉ. जॉन ने कहा कि ये सामान्य धारणा है जिसकी पुष्टि होना बाकी है। अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस के मांस खाने से फैलने के बारे में अवधारणा भी गलत है। उन्होंने कहा कि हैंड सेनिटाइजर और मास्क की कालाबाजारी के लिए ड्रग कंट्रोल विभाग को सूचना दी जा चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो