scriptसंक्रमण की चेन रोकने के लिए चेन्नई के 32 इलाके सील, ड्रोन से नजर | coronavirus-infection-prevented-seal-Police in chennai | Patrika News

संक्रमण की चेन रोकने के लिए चेन्नई के 32 इलाके सील, ड्रोन से नजर

locationचेन्नईPublished: Apr 07, 2020 07:40:43 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

coronavirus-infection-prevented-seal-Police in chennai: पुदुपेट, वेलचेरी, सईदापेट, पुरुषवाक्कम, तंडियारपेट, मुत्यालपेट, पूलीयांताप, एण्णूर के स्थान शामिल है।

coronavirus-infection-prevented-seal-Police in chennai

coronavirus-infection-prevented-seal-Police in chennai

चेन्नई.

चेन्नई में कोरोना वायरस संक्रमित के 149 मरीज मिलने के बाद सतर्कता बरतते हुए ३२ स्थानों को सील कर दिया गया है। पुदुपेट, वेलचेरी, सईदापेट, पुरुषवाक्कम, तंडियारपेट, मुत्यालपेट, पूलीयांताप, एण्णूर के स्थान शामिल है।

महानगर में संक्रमण की चेन को रोकने के लिए जिस इलाके में भी संक्रमित मिल रहा है, उस इलाके को सील कर उसे कंटेनमेंट घोषित किया जा रहा है। ऐसे में उस इलाके के रहने वाले लोगों को दिक्कत न हो, इसके लिए वहां एक कंटेनमेंट अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। वह अधिकारी इस इलाके की पूरी देखरेख करेगा। कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए प्रशासन ने इस तरह का कदम उठाया है।

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस के मिलने वाले स्थान चिन्हित कर पुलिस की मदद से महानगर के ३२ स्थानों को सील कर दिया।

15 में से 14 जोन में मिले संक्रमित
चेन्नई में मंगलवार को कोरोना वायरस के 39 नए मामले मिले थे। इसमें सबसे अधिक मामले २७ रायपुरम जोन में है जबकि मनली जोन में अबतक एक भी कोरोना वायरस का मामला सामने नहीं आया है। रायपुरम के बाद महानगर में सबसे अधिक मामले १४ मामले तिरुविका नगर और अण्णा नगर में है।

चेन्नई में १४९ मामले से मचा हडकंप
तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के रायपुरम जोन में २७ लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इसके आस-पास के लगभग 500 मीटर इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। इस बीच पुलिस भी इस घटना के मद्देनजर अपने छावनी क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए पुख्ता तैयारी में है। सील किए गए हर इलाके में पुलिस तैनात है। जिन स्ट्रीट को सील किया गया है, उसके दोनों ओर सड़कों पर जवान तैनात हैं। वहीं बाजार और गलियां सूनसान नजर आ रही हैं।

घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी
कोरोना वायरस से संक्रमित जोन वाले इलाके में बाहरी लोगों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है। खास यह है कि लोगों को घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है, वहीं प्रतिबंधित किए गए इलाकों में किसी को जाने की इजाजत भी नहीं दी जा रही है। पुलिस के आला अफसर हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं। इन इलाकों में कई लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद वहां के लोगों के छावनी क्षेत्र में आवागमन को रोकने के लिए ऐसा किया गया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रतिबंधित क्षेत्रों में आपात सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा और कोई भी दाखिल नहीं हो सकता।

संक्रमित इलाकों पर पुलिस की पूरी नजर
इलाकों को सील कर लगाए बैरियरों पर दो सिपाही, एक महिला सिपाही और एक पुलिस अधिकारी को मुस्तैद किया गया है। इन सभी की अलग- अलग शिफ्टों में ड्यूटी रहेगी। इन पुलिसकर्मियों को स्थितियों पर पूरी नजर रखते हुए आला अफसरों को पल-पल की स्थिति से अवगत कराते रहना।

ड्रोन से नजर
पाबंदियों की घोषणा के बाद सील किए गए इलाकों में पुलिस ने ड्रोन का भी इस्तेमाल कर रही है। लोगों की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है। उन क्षेत्रों में आधा घंटे सुबह और शाम रोजमर्रा की आवश्यकता के सामान की खरीद के लिए छूट दी गई है। सब्जी, आवश्यक वस्तु एवं दूध आदि का ठेला इन क्षेत्र में लगे बैरियर तक जाते हैं और लोग एक-एक कर आकर सामान खरीद सकते हैं हैं। केवल स्वास्थ्य एवं सुरक्षा व्यवस्था जुड़े लोगों की आवाजाही की इजाजत दी गई है। एक-एक परिवार को घरों से बाहर निकाल कर सड़क पर उनकी स्कैनिंग की जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो