scriptमहानगर में सब्जियों की आवक घटी, भाव आसमान पर | coronavirus update, coronavirus outbreak, lockdown impact, tamilnadu , | Patrika News

महानगर में सब्जियों की आवक घटी, भाव आसमान पर

locationचेन्नईPublished: May 08, 2020 04:03:08 pm

Submitted by:

shivali agrawal

कोयम्बेडु मार्केट को सील करने के बाद सब्जियों की आवक 70 प्रतिशत कम हो गई है और उपभोक्ताओं के पास सब्जियां समय पर नहीं पहुंच रही है।

2019_8image_12_27_593382000vegetables1.jpg

Napa fixed prices of vegetables, put banners on rate list

चेन्नई. कोयम्बेडु मार्केट के जरिए तमिलनाडु के अन्य शहरों और अन्य जिले में कोरोना महामारी तेजी से फैली है और इसे अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया। इस मंडी को बंद करने के बाद शहर में सब्जियों का आवक बिल्कुल घट गई है, स्थानीय बाजार में सब्जियों के कमी का फायदा जहां स्थानीय व्यापारी उठा रहे हैं। आमजन को अपनी रसोई चलाने के लिए बिना सब्जियों को ही भोजन करने को विवश होना पड़ रहा है। स्थानीय व्यापारियों का कहना है कोयम्बेडु मार्केट को सील करने के बाद सब्जियों की आवक 70 प्रतिशत कम हो गई है और उपभोक्ताओं के पास सब्जियां समय पर नहीं पहुंच रही है। अधिकांश सब्जियों से लदा हुआ ट्रक चेन्नई बैंगलुरु रोड पर तिरुमलसै तक ही आता है ऐसे में वहां से स्थानीय बाजार में तक लाने में परिवहन चार्ज लग जाने से भी सब्जियों के भाव पर असर पड़ता है।

तमिलनाडु का वुहान साबित हुआ कोयम्बेडु:

सीएमडीए अधिकारियों का कहना था 1 मई से लेकर 6 मई तक सब्जियों की आवक में भारी गिरावट दर्ज की गई है। पहले कोयम्बेडु मार्केट खुला हुआ था तो सब्जियां समय से महानगर के छोटी-छोटी मंडियों में पहुंच जाती थी लेकिन कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के कारण कोयम्बेडु मार्केट को सील करना पड़ा कारण यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बिल्कुल नहीं हो पा रहा था।

सब्जिायों के दाम में आया उछाल:

उपभोक्ताओं का कहना है कि पिछले सप्ताह भर में सब्जियों के भाव में भारी उछाल आया है जो बीन्स महज 35 से 40 रुपए किलो बिक रहे थे अब बाजार में 80 से 90 रुपए किलो में मिल रहे हैं। बैगन जो 25 से 30 रुपए किलो बिक रहे थे वह भी 90 के पार पहुंच गए हैं टमाटर जो सबसे कम भाव पर बिक रहे थे जो 2 मई को 20 से 25 रुपए किलो बिक रहे थे वही टमाटर अब 80 रुपए प्रति किलो बिकने लगे हैं।

ओएमआर निवासी प्रभाकर कुमार कहते हैं कि सब्जियों के भाव बढऩे से शाकाहारियों के लिए भरपेट खाना भी सहज उपलब्ध नहीं हो पा रहा है । एक तरफ कोरोना महामारी है दूसरी तरफ बढ़ती महंगाई आमजन की कमर तोड़ रही है। अन्ना नगर निवासी राहुल कुमार शर्मा कहते हैं कि कोयम्बेडु सब्जी मंडी को सील करने से सबसे अधिक प्रभावित आसपास के निवासी हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आरंभ में यदि मार्केट प्रशासन, सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते तो कोयम्बेडु मार्केट में कोरोना वायरस का फैलाव नहीं बढ़ता। जबकि स्थानीय मार्केट में हरी सब्जियां आना ही बंद हो गया है।

कोडम्बाक्कम निवासी राहुल देव कहते हैं हमारे इलाके में कोरोना पॉजिटिव का जो भी केस आया है वो सभी केस कोयम्बेडु मार्केट से जुड़ा हुआ है। मंडी से सब्जियां लेकर आने वाले अधिकांश सब्जी विक्रेता कोरोना महामारी से पीडि़त थे। सब्जी व्यापारियोंं के जरिए कोडम्बाक्कम के अधिकांश इलाके में कोरोना फैल चुका है। उन्होंने बताया कि इलाके में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ जाने से लोगों ने अब घर से बाहर निकल कर सब्जियां खरीदना ही बंद कर दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो