scriptचेन्नई में जनता की सुरक्षा के लिए 1,500 नई स्ट्रीट लाइटें लगाएगा निगम | Corpn to install 1,500 new street lights for safety of public in Chenn | Patrika News

चेन्नई में जनता की सुरक्षा के लिए 1,500 नई स्ट्रीट लाइटें लगाएगा निगम

locationचेन्नईPublished: Jun 06, 2023 10:33:59 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

-स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए निर्भया फंड के तहत 68 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आवंटित
 
 

चेन्नई में जनता की सुरक्षा के लिए 1,500 नई स्ट्रीट लाइटें लगाएगा निगम

चेन्नई में जनता की सुरक्षा के लिए 1,500 नई स्ट्रीट लाइटें लगाएगा निगम

चेन्नई.सडक़ उपयोगकर्ताओं, विशेष रूप से महिलाओं की सुरक्षा के लिए पूरे शहर में एक समान प्रकाश व्यवस्था में सुधार के लिए ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन जल्द ही निर्भया फंड के तहत अतिरिक्त 1,500 स्ट्रीट लाइटें स्थापित करेगा। नागरिक निकाय पुलिस विभाग द्वारा पहचाने गए नए क्षेत्रों, छूटे हुए क्षेत्रों और अंधेरे स्थानों पर ध्यान केंद्रित करेगा। शहर में अब तक कम से कम 2.9 लाख स्ट्रीट लाइटें लगाई जा चुकी हैं। 2011 में इसमें सात क्षेत्रों में नए क्षेत्रों को जोड़ा गया था और शहर में कई ऐसे स्थान थे जिन्हें स्ट्रीट लाइट की आवश्यकता थी। इसलिए निर्भया फंड के तहत 10,800 स्ट्रीट लाइटें आवश्यक क्षेत्रों और अंधेरे स्थानों में स्थापित की गईं, जिन्हें पुलिस विभाग द्वारा सार्वजनिक सुरक्षा के लिए चिन्हित किया गया था। साथ ही समुद्र के किनारे और अंदरूनी इलाकों में कई जंग लगे खंभों को बदला गया। रोशनी चार श्रेणियों में स्थापित और प्राथमिकता दी गई थी।
शहर में स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए निर्भया फंड के तहत 68 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आवंटित की गई है। इसके अलावा चेन्नई निगम ने वित्तीय वर्ष 2023 – 2024 के लिए शहर में नई स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए निर्भया फंड और चेन्नई कॉर्पोरेशन के तहत 50 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया है। भूमिगत काम के बाद भी कई आंतरिक सडक़ों को स्ट्रीट लाइट कनेक्शन मिलना बाकी है। तूफानी जल निकासी निर्माण और अन्य सेवा विभागों – टांजेडको और चेन्नई मेट्रो जल बोर्ड ने अपने कार्यों को कर दिया। इसके बाद अंचलाधिकारियों व वार्ड सदस्यों को कई बार शिकायत करने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। निगम के अधिकारियों ने कहा कि भूमिगत कार्य पूरा होने के बाद कनेक्शन तुरंत बहाल कर दिया जाएगा। जब तक क्षेत्र को नए स्ट्रीट लाइट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है क्योंकि टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद कनेक्शन देने में कम से कम एक महीने का समय लगता है। साथ ही हम यह सुनिश्चित करते हैं कि समस्या का तुरंत समाधान किया जाए और शहर में समान प्रकाश व्यवस्था प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो