चेन्नई कार्पोरेशन ने जारी की गजट की अधिसूचना

चेन्नई कार्पोरेशन ने जारी की गजट की अधिसूचना

Purushotham Reddy | Updated: 04 Jun 2019, 02:27:02 PM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

- स्थानीय निकाय चुनाव की तैयारी

चेन्नई. हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव और राज्य की २२ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के बाद अब तमिलनाडु में स्थानीय निकाय चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। वार्डों का परिसीमन पूरा होने के बाद राज्य सरकार ने सोमवार को गजट अधिसूचना जारी करते हुए चेन्नई के सभी वार्डों को रिक्त घोषित किया।

इसी प्रकार अन्य जिलों के वार्डों के लिए भी अधिसूचना जारी की जाएगी। चेन्नई निगम आयुक्त जी. प्रकाश द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार चेन्नई शहर नगर निगम में २०० वार्ड हैं।

जिनमें से १६ अनुसूचित जाति के लिए, १६ अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए और ८९ सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इसके साथ ही स्थानीय निकाय चुनाव की समयसीमा की भी जल्द ही घोषणा की जाने की उम्मीद है।

इससे पहले चेन्नई निगम के अधिकारियों ने बैठक कर सूची से नाम हटाने और जोडऩे को लेकर चर्चा की। निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र की मदद से वार्र्डों के अनुसार मतदान सूची तैयार की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कोर्ट में मामला लंबित होने की वजह से वर्ष २०१६ से स्थानीय निकाय चुनाव नहीं हुए हैं। इस साल मार्च में तमिलनाडु निर्वाचन आयोग ने कोर्ट में जानकारी देते हुए कहा था कि आयोग द्वारा ३१ मई तक स्थानीय निकाय चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी।

वर्ष २०१७ के सितंबर में मद्रास हाईकोर्ट की तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश इंदिरा बनर्जी ने चुनाव आयोग को नवंबर २०१७ तक स्थानीय निकाय चुनाव कराने का आदेश दिया था लेकिन आयोग ने कोर्ट के उस आदेश को पूरा नहीं किया।

उसके बाद लोकसभा चुनाव की तैयारियों को देखते हुए राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी थी कि जिला प्रशासनिक अधिकारी चुनाव की तैयारी में लगे हैं जिसके कारण स्थानीय निकाय चुनाव नहीं कराए जा सकते। इसके अलावा सरकार ने पिछले साल नवंबर में आए गाजा चक्रवात समेत कई अन्य कारणों का भी हवाला दिया था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned