scriptप्रवेश कार्यक्रम हुआ तय: इंजीनियरिंग कॉलेजों की काउंसलिंग २० जून से | Council of Engineering colleges from June 2 | Patrika News

प्रवेश कार्यक्रम हुआ तय: इंजीनियरिंग कॉलेजों की काउंसलिंग २० जून से

locationचेन्नईPublished: Apr 22, 2019 01:12:47 pm

Submitted by:

Ritesh Ranjan

– २ मई से प्रवेश प्रक्रिया शुरू- ३ जुलाई से जनरल काउंसलिंग

engineering,Chennai,Patrika,colleges,council,

प्रवेश कार्यक्रम हुआ तय: इंजीनियरिंग कॉलेजों की काउंसलिंग २० जून से

चेन्नई. तमिलनाडु माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणामों के घोषित होने के साथ ही कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया परवान चढऩे लगी है। तमिलनाडु में इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिए उत्तरदायी तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा घोषित कर दी है। २ मई से इंजीनियरिंग में प्रवेश की प्रक्रिया आरंभ होगी।
तमिलनाडु में ५५० से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेजों में करीब डेढ़ लाख सीटें हैं। पिछली बार की काउंसलिंग में ५६३ कॉलेजों ने हिस्सा लिया था। इन रिक्त सीटों पर भर्ती की ऑनलाइन प्रक्रिया २ मई से शुरू होगी। पिछले साल से ही पूरी दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन की गई। विद्यार्थियों व अभिभावकों की मदद के लिए राज्यभर में ४२ सहायता केंद्र स्थापित किए गए हैं।
उच्च शिक्षा विभाग ने इंजीनियरिंग कोर्स में प्रवेश कार्यक्रम की औपचारिक घोषणा रविवार को की। २ मई से प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तारीख ३१ मई है। ३ जून को रेंडम सूची जारी होगी। ६ से ११ जून तक आवेदक विद्यार्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच होगी तथा १७ जून को वरीयता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।
काउंसलिंग २० जून से शुरू होगी तथा ३० जुलाई तक चलेगी। संभवत: एक अगस्त से इंजीनियरिंग कॉलेजों में कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। काउंसलिंग को लेकर वेबसाइट का पता संभवत: सोमवार को सार्वजनिक किया जाएगा। गौरतलब है कि इस बार काउंसलिंग अण्णा विवि की जगह तकनीकी शिक्षा निदेशालय द्वारा की जाएगी।
याद रखने वाली तारीखें :
२ मई : ऑनलाइन आवेदन शुरू
३१ मई : आवेदन भरने की अंतिम तिथि
३ जून : रेंडम सूची का प्रकाशन
६ जून : प्रमाणपत्रों की जांच शुरू
११ जून : प्रमाणपत्रों की जांच समाप्त
१७ जून : वरीयता सूची का प्रकाशन
२० जून : विशेष कोटे की काउंसलिंग
३ जुलाई : सामान्य कोटे की काउंसलिंग
३० जुलाई : काउंसलिंग समाप्त
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो