ईवीएम मामले को लेकर वीरालीमालै में तीन घंटे तक बाधित हुई काउंटिंग

ईवीएम में हुई गढ़वड़ी के कारण उम्मीदवारों और अधिकारियों के बीच हुई बहस के कारण वीरालीमालै विधानसभा सीट में करीब तीन

By: Vishal Kesharwani

Published: 02 May 2021, 05:02 PM IST


-डीएमके ने की शिकायत
पुदुकोट्टै. ईवीएम में हुई गढ़वड़ी के कारण उम्मीदवारों और अधिकारियों के बीच हुई बहस के कारण वीरालीमालै विधानसभा सीट में करीब तीन घंटों तक काउंटिंग की प्रक्रिया बाधित हुर्ई। सुबह 8 बजे काउंटिंग की प्रक्रिया शुरू हुई थी। काउंटिंग सेंटर में काउंटिंग के लिए 14 टेबल स्थापित किए गए थे। 13 टेबलों पर काउंटिंग प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही थी, लेकिन एक टेबल पर समस्या आ गई।

 

उम्मीदवारों ने आरोप लगाया कि 14ईवीएम में से एक ईवीएम उन्हें दिए गए नंबर 17सी से मैच नहीं खाते हैं। जब अधिकारियों ने कहा कि वे वीवीपीएटी मशीन खोलकर वोटों की टैली करेंगे तो उम्मीदवारों, विशेषकर डीएमके के उम्मीदवार ने इसे स्वीकार नहीं किया। इस बात को लेकर उम्मीदवारों और अधिकारियों के बीच बहस हुई और काउंटिंग बद कर दिया गया। वरिष्ठ अधिकारियों के आने के बाद सुबह 11 बजे काउंटिंग फिर से शुरू हुई। दूसरे चरण की काउंटिन शुरू हुई और जल्द ही रोक दी गई।

 

डीएमके ने कहा कि दो मशीनों में दिए गए नंबर उनको दिए गए फॉर्म 17 सी से मेल नहीं खा रहे हैं। दोपहर 12 बजे मतगणना फिर से रोक दी गई। जिसके बाद डीएमके ने जिला कलक्टर पी. उमा महेश्वरी को इसकी शिकायत कर मामला सुलझने तक काउंटिंग को रोकने का आग्रह किया। डीएमके उम्मीदवार एम. पलनीअप्पन और एजेंट केके चेल्लापांडी ने कलक्टर को शिकायत सौंपी। अपनी शिकायत में उन्होंने कहा कि फॉर्म 17 सी के तहत हमे मिले नंबर तीन ईवीएम के नंबर से मेल नहीं खाते हैं।

 

नियंत्रण इकाई की संख्या और फॉर्म 17 सी के लिए मिलान करने की जरूरत है। इन नंबारों में गलती कैसे हो सकती है? तालिका 4,5 और 14 के लिए संख्याओं का मिलान नहीं हुआ। मामले के सुलझने तक काउंटिंग को रोक दिया जाना चाहिए। चेल्लापांडी ने कहा कि गत 7 अप्रेल को स्ट्रांग रूम के बाहर बैलेट यूनिट की संख्या का पता लगाने वाले टैग्स में से एक पाया गया था। शिकायत के बाद कलक्टर और वरिष्ठ अधिकारी काउंटिंग सेंटर में गए और मामले को सुलझाया। वीवीपीएमटी मशीन खोला गया और वोटों की गिनती की गई। उसके बाद दूसरे राउंड की काउंटिंग शुरू हुई।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned