scriptवीसीके के तिरुमावलवन ने कहा, तमिलनाडु सरकार कोवैक्सीन से बचकर रहें | covid-19 | Patrika News

वीसीके के तिरुमावलवन ने कहा, तमिलनाडु सरकार कोवैक्सीन से बचकर रहें

locationचेन्नईPublished: Jan 16, 2021 10:36:46 am

वीसीके के तिरुमावलवन ने कहा, तमिलनाडु सरकार कोवैक्सीन से बचकर रहें- फेज तीन का ट्रायल किए बिना ही अप्रूवल मिलने का लगा आरोप

vaccine

vaccine

चेन्नई. वीसीके मुखिया तोल तिरुमावलवन ने शुक्रवार को कहा कि तमिलनाडु सरकार को कोवैक्सीन से बचना चाहिए। भारत बायोटेक ने कोविड-19 की यह वैक्सीन तैयार की है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन ने फेज तीन का ट्रायल पूरा नहीं किया है और लोगों पर इस दवा का प्रयोग किया जा रहा है।
छत्तीसगढ़ की तरह तमिलनाडु सरकार को भी कोवैक्सीन को उपयोग मे नहीं लेना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी यह बात कह चुके है कि जो वैक्सिन ट्रायल पर खरी नहीं उतरती है उसे काम में नहीं लेना चाहिए। ऐसे में कंपनी को भी इसे लोगों को काम में लेने से रोकना चाहिए।
भारतीय दवा महानियंत्रक ने इस महीने की शुरुआत में कोविड-19 वैक्सिन के लिए दो दवाओं को अनुमति दी थी जिसमें कोविशील्ड जो ओक्सफॉर्ड अस्ट्र जेनेका ने विकसित की है तथा कौवैक्सीन। वैज्ञानिकों ने कोवैक्सिन के तीसरे चरण की ट्रायल न होने पर सवाल उठाया था।
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि कोवैक्सीन की अप्रूवल कोविशील्ड से अलग है। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कोवैक्सीन का ट्रायल का परिणाम आना है और अंतिम परिणाम आने तक इंतजार करेंगे। इसे राज्य में अनुमति नहीं दी जा सकती है। तब उन्होंने कहा था कि वे राज्य के लोगों को इस वैक्सीन के बारे में बताने में पूरे कोन्फीडेन्ट नहीं है। मदुरै एमपी एस. वेंकटेसन ने भी इस पर सवाल उठाए थे। मौजूदा हालात में इस वैक्सीन की अप्रूल फीट नहीं बैठ रही है।
भोपाल में कोवैक्सीन की ट्रायल से एक मृत्यु हो जाने के बाद भी इसका विरोध हुआ। दीपक मरावी जिसने दिसम्बर में कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल में हिस्सा लिया था जिसकी सात दिन बाद मृत्यु हो गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण संदिग्ध जगर को बताया गया। हालांकि भारत बायोटेक ने इस बात का खंडन किया कि उनकी मौत ट्रायल के चलते हुई।
कोवैक्सीन के तीन कार्टून में बीस हजार खुराक चेन्नई पहुंची। इसके अलावा तमिलनाडु में पुणे के सिरम संस्थान से निर्मित कोविशील्ड के 5.36 लाख खुराक भी आई। राज्य में कोल्ड स्टोरेज इकाई में 2.5 करोड़ वैक्सीन के संग्रहण की क्षमता है। वैक्सीन के पहले चरण के लिए 307 केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो