scriptशरीर में बनी इम्युनिटी पांच महीने तक देती है वायरस से लड़ने की सुरक्षा | covid-19 | Patrika News

शरीर में बनी इम्युनिटी पांच महीने तक देती है वायरस से लड़ने की सुरक्षा

locationचेन्नईPublished: Jan 19, 2021 03:01:39 pm

शरीर में बनी इम्युनिटी पांच महीने तक देती है वायरस से लड़ने की सुरक्षा – एक अध्ययन में हुआ खुलासा – अब टीकों की प्रभावशीलता पर दिया जाएगा ध्यान

covid-19

dr.ankit rathi

चेन्नई. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि कोरोना का संक्रमण पांच महीने के लिए प्रतिरक्षा प्रदान करता है। यानी एक बार अगर आप कोरोना से संक्रमित हो गए, तो आपके शरीर में बनी इम्यूनिटी आपको वायरस से कम से कम पांच महीने तक सुरक्षा प्रदान करेगी। इस अध्ययन में यह भी पाया गया है कि जो लोग कोरोना से पहले संक्रमित हो चुके हैं, वो इस वायरस से उतने ही सुरक्षित हैं जितना कि लोग वैक्सीन लेने के बाद होते हैं। अब इस अध्ययन में कोरोना के नए स्ट्रेन के प्रभाव और कोविड-19 टीकों की प्रभावशीलता पर भी ध्यान दिया जाएगा। यह अध्ययन पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड द्वारा किया गया है।
ब्रिटेन में किया स्वास्थ्य कर्मचारियों पर परीक्षण
अध्ययन में पाया गया कि संक्रमित होकर ठीक हो चुके लोगों को कोरोना से, उन लोगों की तुलना में 83 फीसदी कम खतरा होता है, जो पहले संक्रमित नहीं थे। अध्ययन के लिए पिछले साल जून से नवंबर के बीच ब्रिटेन में लगभग 21 हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों का नियमित परीक्षण किया गया। इसमें पाया गया कि इनमें से 6,614 लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ पहले से ही एंटीबॉडी मौजूद थी, जबकि 14 हजार से अधिक लोगों में पिछले संक्रमण के कोई संकेत नहीं थे।
कुछ लोग दोबारा हो सकते हैं संक्रमित
शोधकर्ताओं के अनुसार यह अध्ययन अब भी जारी रहेगा, यह देखने के लिए कि क्या कोरोना से लंबे समय तक सुरक्षा मिलती है। लेकिन इतना तो पता चल ही गया है कि कोरोना की पहली लहर में संक्रमित होकर ठीक हो चुके लोग अब दोबारा से संक्रमित होने की स्थिति में आ गए हैं।
वायरस दूसरों तक पहुंचाने में सक्षम
शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि सुरक्षा पूर्ण नहीं है, इसका मतलब है कि कुछ लोग दोबारा से संक्रमित हो सकते हैं। यह भी संभव है कि जिनके पास वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा है, वे अभी भी वायरस को अपनी नाक या गले में ले जाने में सक्षम हो सकते हैं और इसे दूसरों तक पहुंचा सकते हैं।

………………….
इम्युनिटी से मिलेगी मजबूती
टीका पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करेगा और कम से कम एक साल तक यह प्रभावी रहेगा। पहले के एक अध्ययन में तीन महीने तक इम्युनिटी बने रहने के बात कही गई थी। अब लेटेस्ट सर्वे में पांच महीने तक वायरस से लड़ने की ताकत मिलने की बात सामने आई है। ऐसे में इस दौरान वायरस का सामना कर सकते हैं। यानी शरीर में बनी इम्युनिटी के चलते अस्पताल की तरफ रूख करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
– डॉ. अंकित राठी, श्वांस रोग विशेषज्ञ।
…………………

ट्रेंडिंग वीडियो