scriptवैक्सीन की दो खुराक अस्पताल में भर्ती होने से 77% सुरक्षा प्रदान करती हैं | covid-19 | Patrika News

वैक्सीन की दो खुराक अस्पताल में भर्ती होने से 77% सुरक्षा प्रदान करती हैं

locationचेन्नईPublished: Jun 12, 2021 08:11:02 pm

वैक्सीन की दो खुराक अस्पताल में भर्ती होने से 77% सुरक्षा प्रदान करती हैं- सीएमसी वेलूर का अध्ययन

covid-19

covid-19

चेन्नई. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी) वेलूर ल्लोर के एक अध्ययन में कहा गया है कि कोविड -19 वैक्सीनेशन की दो खुराक ने स्वास्थ्य कर्मियों को भी वायरस और अस्पताल में भर्ती होने से अधिक सुरक्षा प्रदान की है, जो संक्रमण के उच्च जोखिम से ग्रस्त हैं। हालांकि अध्ययन ने बीटा (बी.1.1.7) और डेल्टा (बी.1.617.2) वेरिएंट के कारण होने वाले संक्रमण के प्रभाव का अध्ययन नहीं किया, जिसके कारण दूसरी लहर आई। अध्ययन एक प्रीप्रिंट सर्वर पर पोस्ट किया गया था और अभी तक इसकी समीक्षा नहीं की गई है। संक्रमण को रोकने, अस्पताल में भर्ती होने, ऑक्सीजन की आवश्यकता और आईसीयू में प्रवेश के लिए वैक्सीनेशन का सुरक्षात्मक प्रभाव क्रमशः 65%, 77%, 92% और 94% था।
अध्ययन के अनुसार, जिन 7080 कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया था, उनमें से 679 को संक्रमण हुआ, 64 को अस्पताल में भर्ती कराया गया, चार को ऑक्सीजन थेरेपी की जरूरत थी और दो को आईसीयू देखभाल की जरूरत थी। अध्ययन के अनुसार, 438 गैर-वैक्सीनकृत चिकित्सा कर्मचारी पॉजिटिव हुए। वहीं 11 को ऑक्सीजन थेरेपी और आईसीयू देखभाल की आवश्यकता थी। हालांकि एक वैक्सीन शॉट लेने वाले स्वास्थ्य कर्मियों में से 200 पॉजिटिव मिले। लेकिन किसी को भी ऑक्सीजन या आईसीयू देखभाल की आवश्यकता नहीं थी। अस्पताल ने एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता की कॉमरेडिडिटी से मौत हुई जिसे वैक्सीन नहीं लगाई गई थी। दोनों शॉट लेने वाले श्रमिकों में तैंतीस स्वास्थ्य कर्मियों ने दूसरा वैक्सीन शॉट लेने के दो सप्ताह के भीतर संक्रमण हुआ, लेकिन उन्हें आईसीयू देखभाल या ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं थी।
वैक्सीनेशन सुरक्षात्मक है
अध्ययन में कहा गया है, हमारा अध्ययन इन अध्ययनों की पुष्टि करता है कि वैक्सीनेशन सुरक्षात्मक है, हालांकि हमने बड़े पैमाने पर दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार रूपों को नहीं देखा। अध्ययन 21 फरवरी और 19 मई, 2021 के बीच स्वास्थ्य कर्मियों के बीच हुए संक्रमणों पर आधारित था। अध्ययन में कहा गया है, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेलूर के 10,600 कर्मचारियों वाले 2600 बेड वाले तृतीयक देखभाल अस्पताल ने 21 जनवरी से 30 अप्रेल के बीच 8,991 कर्मचारियों का वैक्सीनेशन किया है। सीएमसी में लगभग 93.4% स्वास्थ्य पेशेवरों ने कोविशील्ड ली और बाकी ने कोवैक्सिन वैक्सीन ली। सत्रह प्रतिशत स्वास्थ्य कार्यकर्ता वैक्सीन की कमी होने के कारण दूसरी वैक्सीन की खुराक नहीं ले सके और बाद में केंद्र सरकार द्वारा घोषित खुराक के बीच अंतराल में वृद्धि के कारण इसमें देरी हुई।
………………….
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो