scriptतमिलनाडु के 45-60 आयु वर्ग के सात फीसदी लोगों ने लगा लिए दोनों डोज, 21 फीसदी ने ली पहली खुराक | covid-19 | Patrika News

तमिलनाडु के 45-60 आयु वर्ग के सात फीसदी लोगों ने लगा लिए दोनों डोज, 21 फीसदी ने ली पहली खुराक

locationचेन्नईPublished: Jun 13, 2021 11:02:50 pm

तमिलनाडु के 45-60 आयु वर्ग के 7% लोगों ने लगा लिए दोनों डोज- 21 फीसदी ने ली पहली खुराक

covid-19

covid-19

चेन्नई. शनिवार को 3.26 लाख लोगों को अपने शॉट मिलने के बाद तमिलनाडु में वैक्सीनेशन की खुराक एक करोड़ को पार कर गई। 45 वर्ष से अधिक आयु के कम से कम 21% लोगों को वैक्सीन की एक खुराक मिल चुकी है और 7% ने दोनो डोज ले लिए हैं। 18-44 वर्ष में अब तक 5% आबादी ने सरकारी वैक्सीनेशन केंद्रों में पहली खुराक ली है।
पिछले एक सप्ताह में राज्य में वैक्सीनेशन धीमा हो गया क्योंकि कई जिलों में पर्याप्त स्टॉक नहीं था। शनिवार को तमिलनाडु को 4.26 लाख खुराकें मिलीं जिसमें 1.26 लाख खुराकें कोवैक्सिन और 3 लाख खुराक कोविशील्ड की थी। 1 जून से राज्य को 13.3 लाख खुराक मिली हैं और महीने के अंत तक 29.2 लाख और खुराक की उम्मीद है। संयुक्त निदेशक (वैक्सीनेशन ) डॉ के विनय कुमार ने कहा, हम किसी भी प्रकोप से पहले अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन करने का प्रयास कर रहे हैं।
वैक्सीन के लिए पैरवी
स्वास्थ्य मंत्री एम. सुब्रमण्यम ने कहा कि राज्य अधिक वैक्सीन के लिए केंद्र के साथ पैरवी कर रहा है ताकि वैकसीनेशन की संख्या कम न हो। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने केंद्र को पत्र लिखकर 50 लाख खुराक की मांग की है। सुब्रमण्यम ने कोयम्बेडु मार्केट कॉम्प्लेक्स में वैक्सीनेशन अभियान का निरीक्षण करने के बाद कहा, जल्द ही अधिक वैक्सीन के लिए पीएम मोदी से सीधे बात करेंगे
घटा अपव्यय
अब तक राज्य को वैक्सीन की 1.1 करोड़ खुराक मिल चुकी है और 1.01 करोड़ खुराक का इस्तेमाल किया जा चुका है। वैक्सीनेशन के लिए आने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि के साथ दैनिक वैक्सीन की बर्बादी लगभग शून्य हो गई है। मार्च में लगभग 8.3% से कुल अपव्यय घटकर 2% से कम हो गया। पहले तीन महीनों में 3 लाख से अधिक खुराक बर्बाद हो गई। पिछले दो महीनों में वैक्सीन लेने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। इससे अपव्यय में कमी आई। सरकारी केंद्रों पर वैक्सीन के अलावा 3.59 लाख लोग 1 मई से अब तक निजी केंद्रों से वैक्सीन ले चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो