scriptतमिलनाडु में केवल 52 फीसदी को ही मिली पहली खुराक | covid-19 | Patrika News

तमिलनाडु में केवल 52 फीसदी को ही मिली पहली खुराक

locationचेन्नईPublished: Sep 22, 2021 11:56:38 pm

तमिलनाडु में केवल 52 फीसदी को ही मिली पहली खुराक-चेन्नई में पात्र आबादी के 31 फीसदी लोगों को दूसरी खुराक मिल चुकी

covid-19

covid-19

चेन्नई. तमिलनाडु में दो सफल मेगा टीकाकरण अभियान और स्वास्थ्य विभाग द्वारा 4.37 करोड़ से अधिक टीकाकरण पूरा करने के बावजूद तमिलनाडु में कम से कम आधी आबादी को अपनी पहली खुराक मिलना बाकी है। स्वास्थ्य विभाग से आंकड़ों से पता चला है। जहां राष्ट्रव्यापी, योग्य आबादी के ६५% से अधिक को पहली खुराक मिली है, जबकि तमिलनाडु में पहली खुराक कवरेज ५२% से अधिक है। राज्य को 46 स्वास्थ्य इकाई जिलों में विभाजित किया गया है, जिनमें से 23 ने पहली खुराक के साथ अपनी आबादी का 50% या उससे कम का टीकाकरण किया है।
कोयंबत्तूर में सबसे ज्यादा 28.51 लाख खुराक
हालांकि कुछ जिलों में टीकाकरण में वृद्धि देखी जा रही है, विशेष रूप से अभियान के दौरान, कई में टीकाकरण स्थलों पर कम उपस्थिति दर्ज की गई। कोयंबत्तूर में सबसे ज्यादा 28.51 लाख खुराक दी गई हैं, जबकि पिछले सप्ताह तक तुतुकुडी में केवल 4.3 लाख खुराक दी गई हैं। जिले में केवल 38 फीसदी लोगों को पहली खुराक का टीका लगाया गया है। चेय्यार, कल्लाकुरिची, रानीपेट और मयिलादुतुरै ने दूसरी खुराक का 8% टीकाकरण कवरेज दर्ज किया है। कोयंबत्तूर ने पहली खुराक का 74 प्रतिशत कवरेज दर्ज किया है। चेन्नई में पात्र आबादी के 31 फीसदी लोगों को दूसरी खुराक मिल चुकी है, जबकि तमिलनाडु में 15 फीसदी लोगों को दूसरी खुराक दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कम कवरेज वाले जिलों को प्राथमिकता दी जाएगी। हम उन जिलों में कवरेज बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं, जहां कम संख्या में लोगों ने टीकाकरण किया है।
लोगों में पहले की तरह कोई झिझक नहीं
जन स्वास्थ्य और निवारक चिकित्सा निदेशालय के टीकाकरण अधिकारी डॉ विनय कुमार ने कहा, लोगों में पहले की तरह कोई झिझक नहीं है और टीकाकरण स्थलों पर अधिक संख्या में लोग आ रहे हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग का उद्देश्य कम वैक्सीन कवरेज वाले जिलों और केरल की सीमा से लगे जिलों में लोगों को टीकाकरण करना है क्योंकि उन्हें पड़ोसी राज्य से संक्रमण का अधिक खतरा है। तमिलनाडु को 12.12 करोड़ टीकों की जरूरत है क्योंकि 18 साल से अधिक उम्र के 6.06 करोड़ लोगों को टीकाकरण के लिए पात्र के रूप में पहचाना गया है। अब तक जिन लोगों का टीकाकरण किया गया है, उनकी संख्या 4.37 करोड़ है और कुल पात्र आबादी का टीकाकरण करने के लिए टीकों की 7.5 करोड़ खुराक की आवश्यकता है। जैसा कि अन्य देश 12-18 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण कर रहे हैं, हमें भारत में भी इस पर विचार करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो