कोविड-19 मरीज को कोलकाता से चेन्नई किया गया एयरलिफ्ट

मरीज 27 दिन पहले कोरोना वायरस के संपर्क में आया था।

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 07 Sep 2020, 05:23 PM IST

चेन्नई.

जर्मन आईसोलेशन पॉड के जरिए 58 साल के मरीज को कोलकाता से चेन्नई लाया गया। मरीज की हालत गंभीर थी और वो हाईपरटेंशन, डाइबिटीज और फेफड़ों की समस्या के साथ कोरोना वायरस से संक्रमित था। मरीज 27 दिन पहले कोरोना वायरस के संपर्क में आया था।

आईसीएटीटी कायथी एयर एम्बुलेंस के जरिए जर्मन आइसोलेशन पॉड में इस मरीज को ट्रांसफर किया गया। स्थानांतरण की प्रक्रिया के दौरान मरीज ईसीएमओ (एक्सट्रॉकोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन) पर था। आईसीएटीटी कायथी एयर एम्बुलेंस की को-फाउंडर डॉक्टर शालिनी नलवाड़ ने कहा कि 58 वर्षीय रोगी मधुमेह, उच्च रक्तचाप और कोरोना वायरस के चलते सीवियर लंग डैमेज से ग्रसित था, उसके दोनों फेफड़ों में फाइब्रोसिस की समस्या थी।

आईसीएटीटी के डॉक्टरों की टीम द्वारा कार्डियक एनेस्थेटिस्ट और पैरामेडिक्स में उसे कोलकाता से चेन्नई लाया गया। स्थानांतरण के वक्त काफी सावधानी बरती गई। डॉ. नलवाड़ ने कहा कि मरीज को रिकॉर्ड 3 घंटे में कोलकाता से चेन्नई स्थानांतरित किया गया। मरीज का चेन्नई के एमजीएम अस्पताल में इलाज चल रहा है। कोलकाता में हवाई अड्डे तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। जिसके चलते एंबुलेंस 30 मिनट में अपने गंतव्य तक पहुंची। कोलकाता से चेन्नई के बीच उड़ान में 2 घंटे 15 मिनट का वक्त लगा।

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned