scriptबुरेवी 4 दिसंबर को सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा | Cyclone Burevi To Cross South Tamil Nadu By Tomorrow, Kerala On Alart | Patrika News

बुरेवी 4 दिसंबर को सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा

locationचेन्नईPublished: Dec 03, 2020 12:45:06 pm

बुरेवी 4 दिसंबर को सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा।- तमिलनाडु में तेज हवाओं के साथ समुद्र में उठीं लहरें, केरल में बारिश का अलर्ट-गृह मंत्री अमित शाह ने की तमिलनाडु व केरल के मुख्यमंत्री से बात -एनडीआरएफ की 26 टीमें तैनात – मछुआरों के 5 दिसम्बर पर मछली पकड़ने पर प्रतिबंध

Cyclone Burevi To Cross South Tamil Nadu By Tomorrow, Kerala On Alart

Cyclone Burevi To Cross South Tamil Nadu By Tomorrow, Kerala On Alart

चेन्नई. चक्रवाती तूफान बुरेवी 4 दिसम्बर को सुबह कन्याकुमारी व पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु के तट को पार करेगा। इस बीच तमिलनाडु में तेज हवाओं के साथ समुद्र में ऊंची लहरें उठनी शुरू हो गई है। गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु व केरल के मुख्यमंत्री से बात कर उन्हें केन्द्र की तरफ से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है। तमिलनाडु व केरल में एनडीआरएफ की 26 टीमें तैनात की गई है। मछुआरों को 5 दिसम्बर तक समुद्र में मछली पकड़ने के लिए नहीं जाने के लिए कहा गया है।
मंडरा रहा बुरेवी का खतरा
तमिलनाडु व केरल के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान बुरेवी का खतरा मंडरा रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद बुरेवी के मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के पास पहुंचने की आशंका है। चक्रवात के मद्देनजर कन्याकुमारी और केरल में रेड अलर्ट जारी है। मौसम विभाग ने दक्षिण तमिलनाडु में कई जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है। तूफान के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और श्रीलंका में चक्रवाती तूफान के साथ 80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। गुरुवार दोपहर तक पमबन क्षेत्र में लगभग पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा और रात और शुक्रवार सुबह तड़के पम्बन और कन्याकुमारी के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार कर जाएगा और चक्रवाती तूफान के रूप में हवा की गति 70-80 किमी प्रति घंटे होगी। दक्षिण तमिलनाडु के तटीय जिलों पर इसका असर गुरुवार से शुरू होने की संभावना है जो रामनाथपुरम जिले में शुरू होता है और धीरे-धीरे ये कन्याकुमारी जिले की ओर बढ़ जाता है।
कई जगह हाई अलर्ट
दक्षिण तमिलनाडु के ऊपर कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। केरल-तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 26 टीमें तैनात की गई है। तमिलनाडु में तेज हवाओं के साथ समुद्र में लगातार लहरें उठ रही है। केरल में चक्रवात बुरेवी के पहुंचने की आशंका के मद्देनजर राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. अधिकारियों ने स्थिति से निपटने के लिए 2000 से अधिक राहत शिविर खोले हैं। इसके अलावा 5 दिसंबर तक मछुआरों के तट पर मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है। श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद बुरेवी के मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के आसपास कोमोरिन इलाके की ओर आने की आशंका है चक्रवाती तूफान के 4 दिसम्बर तक तमिलनाडु में पहुंचने की संभावना है।
पुदुचेरी व आन्ध्रप्रदेश तक बरपाएगा कहर
मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान बुरेवी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 4 दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा। पुडुचेरी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी चक्रवात पनप रहा है, इसके चलते इन क्षेत्रों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और अलाप्पुझा में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि यह चक्रवात 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्‍तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है।
नौकाएं सुरक्षित लौटी
तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की सम्‍भावना व्‍यक्‍त की गई है। मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात के तट से टकराने के दौरान 70 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। तमिलनाडु के दक्षिण तटीय जिले रामनाथपुरम और कन्‍याकुमारी में वर्षा हो सकती है। इस क्षेत्र में मछली पकड़ने पर रोक रहेगी। इस बीच तमिलनाडु सरकार समुद्र में गए मछुआरों की सुरक्षित वापसी के लिए हर सम्‍भव प्रयास कर रही है। राज्‍य के मछली पालन विभाग ने भारतीय तटरक्षक बल और नौसेना के साथ मिलकर मछुआरों से सम्‍पर्क करने के प्रयास किए है। कन्‍याकुमारी जिले में थेंगापट्टनम से गहरे समुद्र में मछली पकडने गई 120 अन्‍य नौकाएं सुरक्षित वापस लौट आई हैं।
प्रधानमंत्री व गृह मंत्री ने की बात
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तमिलनाडु और केरल को चक्रवाती तूफान बुरेवी से उत्‍पन्‍न चुनौतियों से निपटने के लिए केन्‍द्र की ओर से हर सम्‍भव सहायता का आश्‍वासन दिया है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि उन्‍होंने तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एडपाडी के. पलनीसामी और केरल के मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन के साथ चक्रवाती तूफान के कारण उत्‍पन्‍न स्थिति पर बात की है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवात तूफान बुरेवी के मद्देनजर तमिलनाडु के सीएम और केरल के सीएम से बात की है। अमित शाह ने कहा है कि मोदी सरकार, तमिलनाडु और केरल के लोगों की मदद के लिए हर संभव समर्थन के लिए प्रतिबद्ध है। एनडीआरएफ की कई टीमें पहले से ही दोनों राज्यों में तैनात हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो