scriptचक्रवाती तूफान निवार से तमिलनाडु में 10 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में फसल की बर्बादी | Cyclone Nivar | Patrika News
चेन्नई

चक्रवाती तूफान निवार से तमिलनाडु में 10 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में फसल की बर्बादी

चक्रवाती तूफान निवार से तमिलनाडु में 10 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में फसल की बर्बादी

चेन्नईNov 29, 2020 / 11:18 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

CG Weather Update

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा जवाद का असर, बारिश और तेज हवाएं चलेंगी

चेन्नई. केन्द्र सरकार ने तमिलनाडु व पुदुचेरी में चक्रवाती तूफान निवार से हुए नुकसान के आकलन के लिए आठ सदस्यीय अंतर मंत्रालयिक टीम का गठन किया है। राज्य सरकरा ने 9687 हैक्टेयर इलाके में फसलके खराबे का अनुमान लगाया है। कडलूर, कांचीपुरम, चेंगलपेट व तिरुवण्णामलै में 5950 हैक्टेयर में पकी फसल बर्बाद हो गई। टीम का नेतृत्व गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव आशुतोष अग्निहोत्री कर रहे हैं। आपदा प्रबंधन डिविजन ने सूचित किया है कि कृषि, किसान कल्याण, रोड, परिवहन, हाईवे, वित्त, ऊर्जा, ग्रामीण विकास, मत्स्य व जल संशाधन विभाग के उप सचिव से ऊपर के अधिकारी को नोमीनेट करने के लिए कहा है जो टीम की मदद कर सकें।
प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद टीम का गठन किया गया है। सदस्यों के मनोनयन केबाद 1 दिसम्बर को टीम विजिट करेगी। बंगाल की खाड़ी में मानसून को लेकर बन रहे नए संचरण के चलते टीम के आने में विलंब हो सकता है।
राज्य सरकार टीम को ज्ञापन देने के लिए तैयार है। जिलों में निवार प्रभावित इलाकों को दिखाएगी। दीवार गिरने, पेड़ टूटे एवं भारी बारिश के चलते चेन्नई, तिरुवरुर व विल्लुपुरम के कुन्नूर में छह लोगों की जान चली गई। बुधवार रात को चक्रवात के आने के समय सात जने घायल हो गए। कडलूर, विल्लुपुरम, तिरुवण्णामलै, रानीपेट व वेलूर जिलों में केले समेत अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा है।
विभाग से तालमेल
राजस्व प्रशासन एवं आपदा प्रबंधन आयुक्त के. फणिन्द्र रेड्डी ने कहा कि हम नुकसान का आकलन कर रहे हैं। प्रभावित लोगों तक राहत राशि पहुंचारहे हैं। अब तक करीब 2605 मकान, 2313 झोप़डियों के क्षतिग्रस्त होने तथा 264 मवेशी व 5107 मुर्गियों की मौत हो गई। इस बार लोगों की जानें कम गई। 2.27 लाख लोग सरकार के राहत शिविरों में है। इसके साथ ही एनडीआऱएफ, व सेना को भी प्रशासन के साथ तालमेल के लिए कहा है।
……………….

Home / Chennai / चक्रवाती तूफान निवार से तमिलनाडु में 10 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में फसल की बर्बादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो