scriptबकाया जीएसटी क्षतिपूर्ति रोककर राज्य की स्वायत्तता कमजोर कर रही केंद्र सरकार : दयानिधि मारन | Dayanidhi maran targets Central Govt on GST compensation | Patrika News

बकाया जीएसटी क्षतिपूर्ति रोककर राज्य की स्वायत्तता कमजोर कर रही केंद्र सरकार : दयानिधि मारन

locationचेन्नईPublished: Sep 19, 2020 07:49:06 pm

Submitted by:

P S VIJAY RAGHAVAN

लोकसभा में बोले दयानिधि मारन

Dayanidhi Maran

Dayanidhi Maran


चेन्नई. डीएमके लोकसभा सांसद दयानिधि मारन का आरोप है कि केंद्र सरकार जीएसटी क्षतिपूर्ति की बकाया राशि रोककर राज्य सरकार की स्वायत्तता को कमजोर कर रही है।


मारन ने लोकसभा में केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों को कोसा कि देश के मौजूदा हालात के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार है। उसके गलत तरीकों की वजह से कोरोना महामारी और लॉकडाउन के वक्त मध्यमवर्गीय परिवार बेहाल हो गया।

मारन ने विमुद्रीकरण को मानव निर्मित महामारी बताते हुए जीएसटी क्षतिपूर्ति विवाद पर केंद्र सरकार की नीति की जमकर आलोचना की। उनका आरोप है कि बकाया भुगतान रोकने के साथ ही अब केंद्र राज्यों का कर्ज के बोझ तले दबाना चाहती है।

लोकसभा सांसद ने जीएसटी नुकसान को ‘भगवान का कियाÓ बताने के केंद्र सरकार के मत पर आपत्ति जताई इसी दृष्टिकोण की वजह से अर्थव्यवस्था बेपटरी हुई है। जीएसटी क्षतिपूर्ति कानून के तहत राज्यों को आय की क्षति का भुगतान २०२२ तक किया जाना है। तमिलनाडु की बात की जाए तो १२२५० करोड़ से अधिक की राशि बकाया है।
उन्होंने कहा इस राशि पर राज्य का हक है।
तमिलनाडु की जनता को इस राशि की जरूरत है ताकि प्रदेश सरकार उनके हित में कोई पैकेज अथवा योजना बना सके। महामारी के वक्त तो राज्य के पास अधिक व्यय शक्ति होनी चाहिए। राज्यों का भुगतान विलम्ब कर उनकी स्वायत्तता और महामारी प्रबंधन की क्षमता के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो