scriptDean removed after Sanskrit replaces English oath Madurai Medical col | एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्रों ने गलती से लिया महर्षि चरक की शपथ, बवाल के बाद डीन का तबादला | Patrika News

एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्रों ने गलती से लिया महर्षि चरक की शपथ, बवाल के बाद डीन का तबादला

- देश में पहली बार मेडिकल छात्रों ने हिप्पोक्रेटिक शपथ के बदले ली महर्षि चरक शपथ

 

चेन्नई

Published: May 01, 2022 06:01:16 pm

मदुरै.

मदुरै मेडिकल कॉलेज के प्रथम वर्ष के छात्रों के प्रवेश समारोह (दीक्षा सत्रारंभ समारोह यानी प्रोग्राम इंडक्शन ओरिएंटेशन सेरेमनी) में उस समय विवादास्पद मोड़ ले लिया, जब उन्होंने हिप्पोक्रेटिक शपथ के बजाय संशोधित महर्षि चरक शपथ की शपथ ली।

Dean removed after Sanskrit replaces English oath;  Madurai Medical College
Dean removed after Sanskrit replaces English oath;  Madurai Medical College

तमिलनाडु की स्टालिन सरकार नाराज हो गई। इस कार्यक्रम में तमिलनाडु के वित्त मंत्री पीटीआर पलनीवेल त्यागराजन और राजस्व मंत्री पी मूर्ति मौजूद थे। त्यागराजन ने दावा किया कि जब छात्रों ने चरक शपथ का पाठ किया तो वह चौंक गए। जब मैंने नई शपथ सुनी तो मैं काफी हैरान था, मैंने हमेशा सोचा था कि डॉक्टरों ने हिप्पोक्रेेटिक शपथ ली है।

इसके बाद बवाल मच गया और नाराज सरकार ने मदुरै मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ रत्तिनावेल का तबादला कर उन्हें प्रतीक्षा सूची में डाल दिया। उनके खिलाफ विभागीय जांच भी होगी। कार्रवाई के बाद डीन ने दावा किया कि शपथ तैयार करने वाले छात्र मंत्रिमंडल के सचिव ने हिप्पोक्रेटिक शपथ के बजाय गलती से महर्षि चरक शपथ को डाउनलोड कर लिया था।

केंद्र सरकार- दरअसल महर्षि चरक शपथ की सिफारिश राष्ट्रीय चिकत्सा आयोग ने की है। मेडिकल छात्रों के लिए नए पाठ्यक्रम में ये सिफारिश की गई है। हालांकि इस शपथ को लेने की बाध्यता नहीं है। केंद्रीय स्वाथ्यमंत्री मनसुख मंडाविया ने संसद में इसे लेकर हाल ही में कहा था कि यह व्यवस्था वैकल्पिक होगी, छात्र इस शपथ को लेने के लिए बाध्य नहीं होंगे।

हाल ही में स्वास्थ्य शिक्षा ढांचे में नए बदलाव के अनुसार एनएमसी यानी राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने मेडिकल छात्रों की ओर से ली जाने वाली हिप्पोक्रेटिक शपथ को महर्षि चरक शपथ से बदलने की सिफारिश की गई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

कर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारकौन हैं IAS अधिकारी कीर्ति जल्ली, जो असम के बाढ़ प्रभावितों को बचाने के लिए खुद कीचड़ में उतरींमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.