script

राजस्थान के सबसे बड़े अस्पताल में बना इतिहास, 3 साल के लंबे इंतजार के बाद हुआ पहला लिवर ट्रांसप्लाट

locationचेन्नईPublished: Feb 18, 2017 05:20:00 pm

Submitted by:

vijay ram

करीब तीन साल के लंबे इंतजार के बाद राजस्थान के सबसे बड़े हॉस्पीटल सवाई मानसिंह अस्पताल में पहला लिवर प्रत्यारोपण करने में सफलता प्राप्त कर ली गई है। हॉर्ट को जयपुर से दिल्ली तक ग्रीन कॉरिडोर बनाकर भेजाएसएमएस के गेस्ट्रोएंट्रोलोजी विभागध्यक्ष डॉ. एस. एस. शर्मा ने से बातचीत में बताया कि बीते शुक्रवार को कोटपुतली […]

 sms hospital

sms hospital

करीब तीन साल के लंबे इंतजार के बाद राजस्थान के सबसे बड़े हॉस्पीटल सवाई मानसिंह अस्पताल में पहला लिवर प्रत्यारोपण करने में सफलता प्राप्त कर ली गई है।


हॉर्ट को जयपुर से दिल्ली तक ग्रीन कॉरिडोर बनाकर भेजा
एसएमएस के गेस्ट्रोएंट्रोलोजी विभागध्यक्ष डॉ. एस. एस. शर्मा ने से बातचीत में बताया कि बीते शुक्रवार को कोटपुतली निवासी संदीप धानका के ब्रेन डेड होने के बाद परिजनों की सहमति मिलने पर प्रत्यारोपण की तैयारी शुरू कर दी थी। मरीज के एचएलए जांच नमूनों की रिपोर्ट मिलने के बाद सबसे पहले देर रात करीब 1 बजे ब्रेन डेड का हॉर्ट निकाला गया। जिसे तत्काल ग्रीन कॉरिडोर बनाकर दिल्ली हवाई सेवा के जरिये भेजा गया।

Read: ओह गॉड! जयपुर में इनके सिर की हड्डी काटकर निकाला खून, दोबारा लगाई तो बची जान
इसके लिए फ्लाइट को भी अपने निर्धारित समय से करीब 10 मिनट पहले रवाना कर दिया या। संदीप की दोनों किडनियां एसएएमएस अस्पताल में भर्ती दो मरीजों गोविंद और कैलाश को प्रत्यारोपित की गइ हैं। इनका उपचार नेफ्रोलोजी विभाग में चल रहा था।

तीन साल की कवायद अब पूरी
राजधानी में निजी मेडिकल कॉलेज में लिवर प्रत्यारोपण की शुरूआत काफी पहले ही हो चुकी है। जबकि एसएमएस में करीब तीन साल से इसकी तैयारी चल रही है। पूर्व में लिवर प्रत्यारोपण के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ क्रिस्टोफर बैरी को भी इसके लिए अस्पताल से जोड़ा गया था।

Read: राजस्थान के सबसे बड़े अस्पताल की दुर्लभ सफलता, अफ्रीकी मरीज का ₹2.5 लाख मेें बोन मैरो ट्रांसप्लांट

लेकिन बिना प्रत्यारोपण शुरू किए ही उन्हें यहां से जाना पड़ा। बाद में उन्होंने जयपुर के ही निजी अस्पताल में प्रत्यारोपण शुरू करवाया। एसएमएस अस्पताल के गेस्ट्रोएंट्रोलोजी विभागध्यक्ष डॉ.एस.एस.शर्मा के अनुसार यह एक एतिहासिक दिन है। जिससे एसएमएस की ख्याति अब देश भर में ओर बढ़ेगी।

Read: SMS बना दुनिया का सबसे बड़ा हीमोफीलिया उपचार केंद्र, यूएस-कनाडा भी पीछे
नेफ्रोलोजी विभागाध्यक्ष डॉ.विनय तोमर के अनुसार अब दोनों किडनियां मरीजों को प्रत्यारोपित कर दी गई हैं। पहले प्रत्यारोपण के बाद चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने भी एसएमएस के डॉक्टरों को बधाई दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो