scriptVellore में मानवता हुई तार तार | Denied access to crematorium, Dalits airdrop dead in Vellore | Patrika News

Vellore में मानवता हुई तार तार

locationचेन्नईPublished: Aug 22, 2019 12:27:24 pm

Submitted by:

shivali agrawal

Viral Video : Vellore जिले में नारायणपुरम में एक दलित को मौत के बाद अंतिम संस्कार के लिए श्मशान तक ले जाने के लिए सार्वजनिक सडक़ भी नसीब नहीं हुई। उसके रिश्तेदारों ने उसके शव को रस्सियों के सहारे पुल से नीचे उतार कर श्मशान घाट तक पहुंचाया।

Vellore  में मानवता हुई तार तार

Vellore में मानवता हुई तार तार

वेलूर. जिले में नारायणपुरम narayanpuram में एक दलित dalit को मौत के बाद अंतिम संस्कार cremation के लिए श्मशान तक ले जाने के लिए सार्वजनिक सडक़ road भी नसीब नहीं हुई। उसके रिश्तेदारों ने उसके शव को रस्सियों के सहारे पुल से नीचे उतार कर श्मशान घाट तक पहुंचाया। वन्नियमबाड़ी शहर के पास स्थित पालर नदी के तट पर दलितों और उच्च जाति के लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। उच्च जाति वालों ने अपने हिस्से की सडक़ को फेंन्सिग कर , दलितोंं के लिए बंद कर दिया। बुधवार को वारयरल viral हुए एक विडियो video में इस क्षेत्र के दलित एक शव को अंतिम संस्कार के लिए पलार नदी के पुल से स्ट्रेचर पर रखकर रस्सियों के सहारे नीचे उतारते दिख रहे है। जानकारी निकालने पर पता चला कि नारायणपुरम दलित कालोनी निवासी कुप्पन 55 की सडक़ दुर्घटना में मौत हो गई थी। पोस्टमार्टम की प्रक्रिया के बाद उसका शव परिजनों को सौंप दिया गया। जहां उसकी बस्ती है उसके पास अरसलम -तिरुवनंतपुरम -नारायणपुरम पुल के निर्माण के बाद दूसरी जातियों के लोगो ने नदी तक जाने वाले मार्ग पर अतिक्रमण कर लिया है और दूसरी तरफ मौजूद श्मशान घाट तक दलितों की आवाजाही इस रास्ते और उनके खेतों से रोक दी गई है। कुप्पन के भतीजे ने बताया कि शनिवार को जब हमने चाचा के शव को सार्वजनिक रास्ते से ले जाने की कोशिश की तो उन लोगों ने हमें रोक दिया। किसी भी तरह की झड़प से बचने के लिए हमने अंतिम संस्कार के लिए पुल से नीचे उतार कर शव ले जाने का फैसला किया। दलित कालोनी के एक रहवासी ने बताया कि श्मशान में जगह की कमीं के कारण हम नदी के किनारे मृतकों का अंतिम संस्कार कर रहें है।
हालांकि दलितों ने कहा कि उन्हें किसी भी तरह के जातिगत भेदभाव का सामना नहीं करना पड़ा है और दूसरी जाति वालों से किसी तरह का खतरा नहीं है। सडक़ पर हुए अतिक्रमण के लिए उन्होंने जिला प्रशासन को दोषी ठहराया। वेलूर जिला कलेक्टर ए. षणमुगा दास ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है और उचित कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो