scriptTamilnadu संत परंपरा के ज्योतिपुंज महापुरुष थे मुनि गणेश लाल | dharm pravachan, chennai: organise by gopalpuram shrisangh | Patrika News
चेन्नई

Tamilnadu संत परंपरा के ज्योतिपुंज महापुरुष थे मुनि गणेश लाल

महत्व किनारों (banka importance) का नहीं उनके बीच बहने वाली नदी (river ) का होता है। उन्हीं का मरण स्मरण के योग्य होता है जिनका जीवन संयमित (Jeevan sanyamit) और समाधिस्थ होता है।

चेन्नईJan 24, 2020 / 08:53 pm

Dhannalal Sharma

Tamilnadu संत परंपरा के ज्योतिपुंज महापुरुष थे मुनि गणेश लाल

Tamilnadu संत परंपरा के ज्योतिपुंज महापुरुष थे मुनि गणेश लाल

चेन्नई. गोपालपुरम में लॉयड्स रोड स्थित रांका निवास में विराजित कपिल मुनि के सानिध्य में शुक्रवार को कर्नाटक केसरी गणेशीलाल का 58 वां पुण्य स्मृति दिवस जप तप की आराधना व सामुहिक सामायिक साधना दिवस के रूप में मनाया गया। इस मौके पर कपिल मुनि ने कहा धर्म आत्म निर्मलता का साधन है प्रदर्शन का नहीं। वर्तमान दौर में मनुष्य आत्मदर्शन के लक्ष्य को भूलकर प्रदर्शन में अधिक दिलचस्पी ले रहा है, वह अपनी बाहरी धार्मिक क्रियाओं से जनमानस को प्रभावित करने में ही अटक गया है। यदि वह समता, शांति और निर्मलता का अनुभव करता है तो उसकी साधना प्रदर्शन नहीं अपितु आत्मशुद्धि का साधन बन जाती है।
जन-जन को धर्म से जोडऩे का प्रयास
जिन भाव और क्रियाओं से नये कर्मो का आगमन रुक जाए और पुराने कर्म निर्जरित हो जाये ऐसा आचरण ही वास्तविक धर्म की श्रेणी में आता है। मुनि ने कहा कर्नाटक केसरी गणेशीलाल महान व्यक्तित्व के धनी थे। उन्होंने जनमानस में व्याप्त मिथ्यात्व के अंधकार को दूर करके सम्यकत्व के प्रकाश से अंतर्मन को आलोकित किया और धर्म का विशुद्ध स्वरूप समझाकर जन जन को धर्म से जोडऩे का प्रयास किया। उन्होंने कभी भी सिद्धान्तों से समझौता नहीं किया। वे वीतराग मार्ग के साधक शिरोमणि व भारतीय संत परम्परा के ज्योतिर्मय नक्षत्र थे। जीवन रूपी सरिता के जन्म और मृत्यु दो किनारे हैं।
कथनी-करनी समान थी
महत्व किनारों का नहीं उनके बीच बहने वाली नदी का होता है। उन्हीं का मरण स्मरण के योग्य होता है जिनका जीवन संयमित और समाधिस्थ होता है। उनकी कथनी और करनी में एकरूपता थी। मुनि शनिवार सवेरे यहां से विहार करके मईलापुर स्थित महेन्द्र कुमार बैद के निवास पर पहुंचेंगे जहां प्रार्थना, धर्मचर्चा आदि विविध धार्मिक कार्यक्रम होंगे। संचालन राजकुमार कोठारी ने किया।

Home / Chennai / Tamilnadu संत परंपरा के ज्योतिपुंज महापुरुष थे मुनि गणेश लाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो