scriptछोटे दुकानदारों ने डिजिटल एप की राह पकड़ी, लॉकडाउन में बदल गया जीने की नजरिया | digital | Patrika News
चेन्नई

छोटे दुकानदारों ने डिजिटल एप की राह पकड़ी, लॉकडाउन में बदल गया जीने की नजरिया

छोटे दुकानदारों ने डिजिटल एप की राह पकड़ीलॉकडाउन में बदल गया जीने की नजरियाग्राहकों को भी आ रहा रास

चेन्नईJun 19, 2021 / 09:46 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

digital

digital

चेन्नई. कोरोना महामारी एवं लॉकडाउन ने कई रंग एवं रूप दिखाए। इस दौरान लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी तो उनका जीने का नजरिया भी बदला। कोरोना की पहली लहर के बाद जब लोग किसी चीज को छूने से डरते थे तब अधिकांश दुकानदारों ने डिजिटल राह पकड़ ली। अब उनके लिए यही डिजीटल लेनदेन की सेवा फायदे का सौदा साबित होने लगी है। कई दुकानदार अब नकदी की जगह डिजिटल लेनदेन को अच्छा मान रहे हैं। ग्राहकों को भी यह सेवा खासी पसंद आने लगी है। नकदी की समस्या को दूर करने के लिए लोगों ने कई अन्य विकल्प ढूंढ लिए।
सामान खरीदने के लिए कार्ड स्वैपिंग, पेटीएम और अन्य मोबाइल एप्स का सहारा लेकर अपनी रूटीन लाइफ को नए सिरे से शुरू किया। अब ज्यादातर दुकानदारों ने पेमेंट लेने के लिए ऐसे एप इस्तेमाल करने शुरू कर दिए हैं। यहां तक कि कई छोटे दुकानदार भी डिजिटल लेनदेन की तरफ आकर्षित हुए हैं। कार्ड स्वैपिंग और ऐसे एप अपनाने वाले लोगों का कहना है कि इससे उनके काम को जहां नई ऊर्जा मिली है, वहीं काम भी बढ़ गया है।
अब आ गया समझ
कई दुकाददारों ने पेटीएम यूज करना शुरू किया। पेटीएम यूज करने के बाद सच में उनके काम में फर्क नजर आया। अब जब सुबह से काम शुरू करने के रात को घर जाते हैं तो उनकी जेब में चाहे रुपए कम हो लेकिन पेटीएम अकाउंट में रुपए जरूर होते हैं। इससे उन्हें काफी राहत मिली है। दुकानदारों ने जब पेटीएम पर अपना अकाउंट बनाकर उसे यूज करना शुरू किया तो फर्क पता चला। इससे जहां सेल में बढ़ोतरी हुई, वहीं सेविंग भी बढ़ गई।
हुआ मददगार साबित
जब समस्या नई हो तो समाधान भी नया होना चाहिए। लॉकडाउन में कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट टूल्स काफी मददगार साबित हुए। इन्होंने छोटे कारोबारियों की बिजनेस यात्रा को न केवल आगे बढ़ाया, बल्कि उन्हें कई सरल विकल्प भी उपलब्ध कराए, जिससे उनका व्यापार लॉकडाउन की तमाम विपत्तियों के बावजूद भी स्थिर और वित्तीय संतुलन में रहा। इन डिजिटल पेमेंट टूल ने व्यापारियों के बिजनेस को नया स्वरूप देने में भी मदद की। छोटे दुकानदारों से लेकर बड़े कारोबारियों तक के लिए ऐसे कई कारगर ऐप थे जो लॉकडाउन में भी मददगार बने। इसकी सहायता से आसानी से पेमेंट प्राप्त किया। सीधे ग्राहकों से कनेक्शन जुड़ा। यही नहीं इसके माध्यम से स्पेशल ऑफर और रिवॉर्ड्स भी मिले।
…………………..

डिजिटल लेनदेन बन रहा सुगम
कोरोना काल में सबका सामना नई समस्याओं से हुआ। कर्मचारी कम आ रहे थे, बिजनेस मीटिंग नहीं हो पा रही थी और लेन-देन की भी समस्या थी। ऐसे में कारोबार को ऑनलाइन बढ़ाने का फैसला लिया। कई बिजनसमैन ने डिजिटल पेमेंट टूल तलाशे और उनकी मदद ली। हजारों दुकानदारों ने ऑनलाइन टूल्स से समस्या को समाधान में बदला।
– जोराराम तेतरवाल, इलेक्ट्रिक के व्यवसायी, चेन्नई।
……………………

Home / Chennai / छोटे दुकानदारों ने डिजिटल एप की राह पकड़ी, लॉकडाउन में बदल गया जीने की नजरिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो