परिश्रम ही सफलता की कुंजी

विद्यार्थी (Students) अपना लक्ष्य तय करें और फिर उसके लिए कठिन परिश्रम करते हुए आगे बढ़ें। परिश्रम ही सफलता की कुंजी है। कठिन परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है।

By: Ashok Rajpurohit

Published: 03 Mar 2020, 05:42 PM IST

चेन्नई. विद्यार्थी अपना लक्ष्य तय करें और फिर उसके लिए कठिन परिश्रम करते हुए आगे बढ़ें। परिश्रम ही सफलता की कुंजी है। कठिन परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है।
तमिलनाडु राज्य सूचना आयुक्त डॉ. आर. प्रताप कुमार ने यह बात कही। वे मंगलवार को यहां साहुकारपेट स्थित श्री अमोलकचन्द गेलड़ा (ए.जी.) जैन हायर सैकण्डरी स्कूल में तमिलनाडु सरकार की नि:शुल्क साइकिल वितरण के लिए आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि स्कूली विद्यार्थियों के लिए भी सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं। इनमें नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना का लाभ विद्यार्थियों को मिल रहा है। इससे विद्यार्थियों को स्कूल आने-जाने में सुविधा मिली है।
शिक्षा पर विशेष ध्यान
विशिष्ट अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता बाबूजी गौतम ने कहा कि तमिलनाडु में एआईएडीएमके सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर वर्ग को मिल रहा है। खासकर विद्यार्थियों के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही हैं। शिक्षा पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ए.जी. जैन हायर सैकण्डरी स्कूल साहुकारपेट इलाके की पुरानी स्कूलों में से एक हैं। यहां शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष जोर दिया जा रहा है। आसपास के इलाके के विद्यार्थियों को इसका लाभ मिल रहा है।
अतिथियों का स्वागत
इस अवसर पर राजकुमार जैन भी विशेष रूप से मौजूद थे। स्कूल के करसपोन्डेन्ट प्रकाशचन्द बोहरा, स्कूल के सचिव कैलाशचन्द चौरडिय़ा, प्रबंधन समिति के सदस्य अशोक भंडारी एवं प्रधानाचार्य ए. वडिवेल ने अतिथियों का शॉल ओढ़ाकर एवं माल्यार्पण से स्वागत किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि ने विद्यार्थियों को साइकिलों का वितरण किया। शिवकुमार त्रिपाठी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन हेमतला ने किया।

Ashok Rajpurohit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned