डीएमके कर रही संगठनात्मक बदलाव

डीएमके कर रही संगठनात्मक बदलाव
chennai news

Shankar Sharma | Publish: Jun, 11 2016 11:35:00 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

सत्तारूढ़ एआईएडीएमके ने पार्टी में व्यापक संरचनात्मक फेरबदल किया है। प्रमुख प्रतिपक्षी दल डीएमके भी इसी राह पर है

चेन्नई. सत्तारूढ़ एआईएडीएमके ने पार्टी में व्यापक संरचनात्मक फेरबदल किया है। प्रमुख प्रतिपक्षी दल डीएमके भी इसी राह पर है। जून महीने के पहले दो सप्ताहों में दो पूर्व मंत्रियों और तीन जिला सचिवों को हटाया जा चुका है। पार्टी सूत्रों की मानें तो तीसरे सप्ताह भी फेरबदल होंगे। संभवत: नए चेहरों और नेताओं को आगे लाने की कोशिश हो रही है। 


पार्टी सूत्रों का कहना है कि बदलाव की वजह डीएमके का मूल सिद्धांतों व आदर्शों से भटकना है। डीएमके इतने सालों तक कार्य, मर्यादा और अनुशासन के सिद्धांतों पर आगे बढ़ी है। लेकिन अब पार्टी में अनुशासनहीनता, नकारात्मकता और असहयोग का रुख देखने में आ रहा है। चुनाव के नतीजों के बाद पार्टी हाईकमान ने इन घटकों का विश्लेषण करते हुए संगठनात्मक बदलाव का निर्णय किया है।

डीएमके के एक नेता का कहना है कि अगर एआईएडीएमके से तुलना की जाए तो डीएमके की कार्यशैली काफी खुली और उदारवादी रही है। जबकि एआईएडीएमके की कार्यप्रणाली एक सैन्य शिविर की तरह है जहां हाईकमान द्वारा ठोस और कड़ी कार्रवाई की जाती है। लेकिन डीएमके में इस लचीलेपन की वजह से ही गत चार चुनावों में उसे मुंह की खानी पड़ी। शुरुआत 2011 के विधानसभा चुनाव से हुई। उसके बाद स्थानीय निकाय चुनाव 2011, लोकसभा चुनाव 2014 और 2016 के विधानसभा चुनाव में एक के बाद एक पार्टी की हार से आलाकमान काफी चिंतित है। लगातार हार से पार्टी में निराशा का माहौल है। इस हार की प्रमुख वजह भितराघात है। पार्टी नेताओं में आपसी मतभेद और कलह की वजह से डीएमके चुनाव हारी है। पार्टी में परिवर्तन की प्रक्रिया की तो यह शुरुआत मात्र है।

उल्लेखनीय है कि डीएमके ने पूर्व केंद्रीय मंत्री एस. गांधीसेल्वन समेत तीन जिला सचिवों को उनके पदों से हटा दिया था। अक्टूबर 2016 में तमिलनाडु में फिर स्थानीय निकाय चुनाव होने है। इन बदलावों के जरिए पार्टी उन नेताओं का साफ संकेत दे रही है कि आपसी मतभेद से किसी को कुछ हासिल नहीं होने वाला है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned