scriptस्कूल व लंच बैग खरीदने के लिए अभिभावकों पर नहीं बनाएं दबाव : हाईकोर्ट | Don't pressure parents to buy school and lunch bags: Madras HC | Patrika News
चेन्नई

स्कूल व लंच बैग खरीदने के लिए अभिभावकों पर नहीं बनाएं दबाव : हाईकोर्ट

– निजी स्कूल प्रबंधन को निर्देश

चेन्नईMay 19, 2019 / 05:40 pm

PURUSHOTTAM REDDY

Don't pressure parents to buy school and lunch bags: Madras HC

Don’t pressure parents to buy school and lunch bags: Madras HC

चेन्नई. मद्रास उच्च न्यायालय ने निजी स्कूल प्रबंधन को ताकीद की है कि वे अभिभावकों पर स्कूल व लंच बैग समेत अन्य वस्तुओं की खरीद को लेकर दबाव नहीं बनाएंगे।

कोयम्बत्तूर की माता अमृतानंदमयी ट्रस्ट द्वारा संचालित स्कूल में पाठ्यपुस्तकों के लिए ५ हजार, गणवेश, जूते, स्कूल बैग व लंच बैग आदि के लिए ५ हजार भरने का परिपत्र अभिभावकों को भेजा गया।
इस परिपत्र के खिलाफ हेमलता सहित दो अभिभावकों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की। न्यायमूर्ति कार्तिकेयन ने याचिका पर सुनवाई की।

याची की ओर से दलील दी गई राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद की ओर से संस्तुति ४५० रुपए की पुस्तकों के बदले ५ हजार की कीमत वाली ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज प्रकाशन की किताबें स्कूल प्रशासन खरीदने को कह रहा है। इस वजह से निचले व मध्यमवर्ग के परिवार बहुधा प्रभावित हैं।

यह दलील सुनने के बाद जज ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए जरूरी पाठ्यपुस्तकें, गणवेश व जूते बेचे जा सकते हैं। लेकिन स्कूल बैग, लंच बैग जैसी अन्य वस्तुएं खरीदने के लिए स्कूल प्रबंधन अभिभावकों पर दबाव नहीं बनाएगा। यह निर्देश जारी करते हुए न्यायालय ने सुनवाई १० जून के लिए टाल दी।

Home / Chennai / स्कूल व लंच बैग खरीदने के लिए अभिभावकों पर नहीं बनाएं दबाव : हाईकोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो