scriptडॉक्टरों की सलाह के आधार पर ही लें स्टीम | Dont inhale steam without doctors advice, Tamil Nadu govt warns peop | Patrika News

डॉक्टरों की सलाह के आधार पर ही लें स्टीम

locationचेन्नईPublished: May 17, 2021 06:37:27 pm

Submitted by:

Vishal Kesharwani

कोरोना के बढ़ते मामलों को गंभीरता से लेते हुए अधिकांश लोग कोरोना से बचे रहने के लिए एहतियात के तौर पर भाफ जैसी घरेलू उपचारों को अपना रहे हैं

डॉक्टरों की सलाह के आधार पर ही लें स्टीम

डॉक्टरों की सलाह के आधार पर ही लें स्टीम


-राज्य सरकार की चेतावनी
चेन्नई. कोरोना के बढ़ते मामलों को गंभीरता से लेते हुए अधिकांश लोग कोरोना से बचे रहने के लिए एहतियात के तौर पर भाफ जैसी घरेलू उपचारों को अपना रहे हैं। राज्य सरकार ने ऐसा करने वालों को चेतावनी दी है कि ऐसा करने से फेफड़े प्रभावित हो सकते हैं। यहां जारी एक विज्ञप्ति में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एम. सुब्रमणियम ने कहा कि डॉक्टरों की सलाह के बिना जनता को इन प्रथाओं से बचना चाहिए। सोशल मीडिया पर वायरल हुए संदेश, जिसमें दावा किया जा रहा था कि भाफ लेने से कोरोना से बचा जा सकता है, के बाद अधिकतर लोगों ने भाफ लेना शुरू कर दिया है।

 

सरकारी रेलवे पुलिस ने भी रविवार को एमजीआर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर आठ पोर्टेबल स्टीम इनहेलर का उपयोग करके कोविड 19 के खिलाफ जागरूकता अभियान के तहत एक सत्र भी आयोजित किया था। यात्रियों को इनहेलर का उपयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे संदेश के आधार पर लोग इनहेलर समेत अन्य एहतियात का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन सही मायने में लोगों का यह प्रयास उनके फेफड़ो को प्रभावित कर देगा। इसे एक अनुमोदित चिकित्सा उपचार नहीं माना जाता है। इसलिए किसी प्रकार के लक्षण महसूस होने पर लोगों को घरेलू उपचार करने के बजाय डॉक्टरों के पास जाना चाहिए।

 


-सरकारी चिकित्सा समिति के मार्गदर्शन पर है आधारित
उन्होंने कहा कि सिद्धा कोविड देखभाल केंद्रों में रोगियों को दिया जाने वाला उपचार चिकित्सकीय देखरेख में किया जाता है और यह सरकारी चिकित्सा समिति के मार्गदर्शन पर आधारित होता है। भाप लेने समेत अन्य उपायों को लोगों को घर में करने से बचना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो