scriptई-कॉमर्स के प्रति बढ़ रहा आकर्षण | e-commerce | Patrika News

ई-कॉमर्स के प्रति बढ़ रहा आकर्षण

locationचेन्नईPublished: Jul 28, 2021 11:39:00 pm

ई-कॉमर्स के प्रति बढ़ रहा आकर्षण- विभिन्न छूट के चलते लोगों की रुचि बढ़ रही- मौजूदा दौर में इस तरह की रणनीति बन रही कारगर- अवसर पैदा कर रहा ई-कॉमर्स क्षेत्र

e-commerce

e-commerce

चेन्नई. महामारी के बाद उपभोक्ता जीवनशैली में व्यापक बदलाव आया है, जिससे उपभोग की नयी चीजों का उदय हुआ है जबकि कुछ दूसरी चीजों का महत्व कम हो गया है। बाजार के जानकारों की मानें तो ई-कॉमर्स का बढ़ते दायरे से हर खुदरा विक्रेता के लिए अवसर पैदा हो रहे हैं और यह प्रवृत्ति जारी रहने की संभावना है।
खुदरा विक्रेता डिजिटल माध्यमों (ई-कॉमर्स) का लाभ उठा सकते हैं ताकि वे ज्यादा उपभोक्ताओं तक पहुंच सकें। ऑनलाइन क्षेत्र में कई गुना वृद्धि दर्ज की है। मौजूदा मॉडल के जरिए न केवल तेज वृद्धि कर रहे है बल्कि यह कई उत्पादों, बाजारों एवं नये भौगोलिक क्षेत्रों को जोड़कर और वृद्धि कर सकता है।
छूट जारी रहे
पिछले दिनों एक सर्वे मे यह बात सामने आई कि ज्यादातर उपभोक्ता ई-कॉमर्स मंचों द्वारा दी जाने वाली भारी छूट के पक्ष में हैं। ऐसे उपभोक्ताओं ने कहा कि सरकार को ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा दी जाने वाली छूट पर रोक नहीं लगानी चाहिए और न ही उनकी सेल्स की पेशकश में हस्तक्षेप करना चाहिए।
सुरक्षित व सुविधाजनक तरीका
सर्वे में कहा गया कि बड़ी संख्या में उपभोक्ता आज खरीदारी के लिए इस चैनल का इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि यह एक सुरक्षित तथा सुविधाजनक तरीका है। ऑनलाइन मंच पर प्रतिस्पर्धी कीमतों की पेशकश की जाती है।
ऑनलाइन खरीदारी सस्ती
सर्वे में शामिल लोगों का कहना था कि ऑनलाइन सेल्स में खरीदारी सस्ती होती है और इसमें उन्हें बचत करने का मौका मिलता है। ऐसे कठिन समय में यह काफी महत्वपूर्ण है। सरकार ने उपभोक्ता संरक्षण (ई-कॉमर्स) नियम, 2020 में संशोधन का प्रस्ताव किया है। माना जा रहा है कि इन संशोधनों से ऑनलाइन साइटों की छूट या सेल्स पर अंकुश लग सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो