अब निवेशक दे रहे ई-गोल्ड को तरजीह

- कोरोना संकट के चलते लोग घर बैठे ऑनलाइन सोना (ई-गोल्ड) खरीदना कर रहे पसंद
- अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता व रोजगार के मोर्र्चे पर बढ़ती आशंका के चलते

By: Ashok Rajpurohit

Updated: 07 Sep 2020, 11:43 PM IST

चेन्नई. सोने की घटती-बढती कीमतों के बीच एक बार फिर ई-गोल्ड के प्रति निवेशकों में रुचि जगी है। कोरोना संकट के चलते अब लोग घर बैठे ऑनलाइन सोना (ई-गोल्ड) खरीदना अधिक पसंद करने लगे हैं। कम दाम पर सोने खरीदने की सुविधा व नामचीन कंपनियों के आने के बाद से ईगोल्ड की तरफ लोगों का आकर्षक बढ़ा है। आज के नए जमाने में निवेश का नया जरिया बन गया है। ई-गोल्ड निवेशकों में यह तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता व रोजगार के मोर्र्चे पर बढ़ती आशंका के बीच लोग ई-गोल्ड को निवेश का बेहतर माध्यम मान रहे हैं। वे अब ज्वैलरी खरीदने के बजाय म्यूचुअल फंड के जरिए ई-गोल्ड को तरजीह देने लगे हैं।
वैश्विक अनिश्चितता
विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना संकट के बीच जारी वैश्विक अनिश्चितता के चलते सोने में और तेजी भी आ सकती है। पिछले एक दशक से सोने के दामों में बढोतरी देखने को मिली है। सोने ने हर बार निवेशकों को पूरा रिटर्न दिया है। वर्षों से सोने ने अपनी उपयोगिता को सिद्ध किया है और लोगों का इस पर विश्वास बढ़ा है। ऐसे में निवेशकों के लिए सोना निवेश का पहली पसंद सदैव ही रहा है।
शेयर्स की तरह काम
ई-गोल्ड इन्वेस्टरर्स द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रूप में (डीमैट फार्म में) प्राप्त किया गोल्ड होता है। यह शेयर्स की तरह काम करता है। यानी सोने को इलेक्ट्रॉनिक फॉरमेट में खरीदना व बेचना। ई-गोल्ड में सोना निवेश करने का सबसे बेहतर तरीका है। ई-गोल्ड की तरह की ई-सिल्वर को भी पेश किया गया है।
बदल सकते हैं सामान्य सोने में
जिस दिन आप ई-गोल्ड को सामान्य सोने में बदलना चाहते हैं, उस दिन की सोने की कीमत के आधार पर सोने के सिक्के मिल जाएंगे। यदि किसी ने केवल निवेश के लिए ई-गोल्ड की खरीदारी की है और वह सोने के रूप में परिवर्तित नहीं कराना चाहता तो वह ई-गोल्ड यूनिट्स को बेचकर उसके बदले नकदी भी प्राप्त कर सकता है।
..............................

सोने में कर रहे निवेश
लोग आज भी सोने में निवेश कर रहे हैं। सोने के प्रति लोग पहले भी निवेश करते रहे हैं। इन दिनों कई ऐसे लोग भी है जो शेयर मार्केट का पैसा सोने की खरीद में लगा रहे हैं। सोने में निवेश अक्सर फायदे का सौदा ही रहा है।
राजेश संचेती, ज्वैलरी कारोबारी, चेन्नई।

Ashok Rajpurohit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned