scriptछात्रों के लिए मुफ्त इंटरनेट डेटा योजना जारी रहेगी | education | Patrika News

छात्रों के लिए मुफ्त इंटरनेट डेटा योजना जारी रहेगी

locationचेन्नईPublished: Aug 22, 2021 11:41:03 pm

छात्रों के लिए मुफ्त इंटरनेट डेटा योजना जारी रहेगी- उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए- रोज मुफ्त दो जीबी डेटा

education

education

चेन्नई. उच्च शिक्षण संस्थानों को एक सितंबर से विशेष रूप से मौजूदा छात्रों के लिए फिर से खोला जाएगा। पिछली एआईएडीएमके सरकार ने सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त कला और विज्ञान कॉलेजों, पॉलिटेक्निक कॉलेजों और इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ने वाले लगभग नौ लाख छात्रों को प्रतिदिन मुफ्त 2जीबी डेटा कार्ड जारी किए थे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके पास ऑनलाइन कक्षाएं भी हों।
हालांकि ऐसी अफवाहें थीं कि मुफ्त डेटा कार्ड कनेक्शन वापस ले लिया गया है। हाल ही में सत्ता में आई डीएमके सरकार ने छात्रों को मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने की योजना को जारी रखा है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे भी आभासी कक्षाओं में भाग लें। तदनुसार उच्च शिक्षण संस्थानों में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) दोनों के लिए छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं इस शैक्षणिक वर्ष के लिए 9 अगस्त से शुरू हो गई थीं।
छात्रों को इंटरनेट डेटा का मुफ्त प्रावधान अभी भी
उच्च शिक्षा विभाग के सचिव डी कार्तिकेयन ने बताया कि कॉलेज के छात्रों को इंटरनेट डेटा का मुफ्त प्रावधान अभी भी जारी है और यह जारी रहेगा। यह पहले से ही उपलब्ध है। यह सब काम कर रहा है और यह काम करना जारी रखेगा। उच्च शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चूंकि राज्य में कोरोनवायरस की तीसरी लहर की संभावना हो सकती है। ऐसे में छात्रों को निरंतर ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की जा रही है। यह योजना जारी रहेगी क्योंकि यह ऑनलाइन कक्षाओं के लिए उपयोगी होगी। क्योंकि कोविड-19 महामारी की स्थिति के कारण एक और लॉकडाउन लगाया गया था। उन्होंने कहा कि सरकार डाटा कार्ड की क्षमता बढ़ाने पर भी विचार कर रही है और तेज इंटरनेट कनेक्शन के लिए एक अन्य मोबाइल सेवा प्रदाता की भी तलाश कर रही है।
छात्रों के लिए बहुत उपयोगी
एसोसिएशन ऑफ यूनिवर्सिटी टीचर्स, के अध्यक्ष, पी थिरुनावुक्कारासु ने कहा कि मुफ्त 2जीबी डेटा सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों के छात्रों के लिए बहुत उपयोगी हैक्योंकि यह योजना सेमेस्टर परीक्षाओं को सफलतापूर्वक आयोजित करने में भी मददगार है। हालांकि, उन्होंने कहा कि मुफ्त डेटा कार्ड प्रदान किया गया है, भौतिक कक्षाएं ऑनलाइन सीखने की जगह नहीं ले सकती हैं क्योंकि ग्रामीण छात्र टॉवर समस्याओं के कारण इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त करने में परेशानी महसूस कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो