चौथे राउंड की इंजीनियरिंग काउंसलिंग की घोषणा

चौथे राउंड की इंजीनियरिंग काउंसलिंग की घोषणा

By: ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Published: 20 Sep 2021, 11:31 PM IST

चेन्नई. उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए चार दौर की काउंसलिंग कार्यक्रम की घोषणा की गई। तकनीकी शिक्षा निदेशालय (डीओटीई) 26 जुलाई से ऑनलाइन इंजीनियरिंग प्रवेश आयोजित कर रहा है और वर्तमान में, निदेशालय ने उन छात्रों के लिए रैंक सूची जारी की है, जिन्होंने भुगतान किया है और अपने प्रमाण पत्र ऑनलाइन अपलोड किए हैं। वर्तमान में 15 से 24 सितंबर तक विशेष आरक्षण श्रेणियों (सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक के छात्र, दिव्यांग, पूर्व सैनिकों के वार्ड और प्रख्यात खिलाड़ी) के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित की जा रही है।
तदनुसार, 200 और 186 (14,788) के बीच कटऑफ अंक हासिल करने वाले छात्र 27 से 30 सितंबर तक पहले दौर की काउंसलिंग में भाग लेंगे। इसी तरह, अंक सूची 185.9 से 174 (45,227) के छात्रों की 1 अक्टूबर से 4 अक्टूबर तक बारी होगी। इसी तरह, 173.9 और 160 के बीच अंक प्राप्त करने वाले आवेदकों को 5 से 8 अक्टूबर तक काउंसलिंग के लिए आने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, 159.9 और उससे कम के कटऑफ अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों के पास अगले दिन मौका होगा।
इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में रुचि दिखाने वाले छात्रों की संख्या में वृद्धि
इस साल कुल मिलाकर 12वीं कक्षा के प्रदर्शन में वृद्धि के बाद इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में रुचि दिखाने वाले छात्रों की संख्या में वृद्धि हुई है। 100 प्रतिशत पास दर्ज करने के अलावा, सरकार द्वारा बोर्ड परीक्षा रद्द करने के निर्णय के बाद बड़ी संख्या में छात्रों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए और इसके बजाय कक्षा 10 और 11 और आंतरिक और व्यावहारिक परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर गणना का उपयोग किया। तमिलनाडु इंजीनियरिंग प्रवेश समिति के फेरबदल पर उच्च शिक्षा विभाग के साथ विवाद के बाद अन्ना विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित करने से इनकार करने के बाद, निदेशालय 2019 से इंजीनियरिंग काउंसलिंग आयोजित कर रहा है।

ASHOK SINGH RAJPUROHIT
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned