scriptवैकल्पिक दिनों या रोटेशन के आधार पर कक्षाएं संचालित करने पर विचार | education | Patrika News

वैकल्पिक दिनों या रोटेशन के आधार पर कक्षाएं संचालित करने पर विचार

locationचेन्नईPublished: Sep 30, 2021 09:04:41 pm

वैकल्पिक दिनों या रोटेशन के आधार पर कक्षाएं संचालित करने पर विचार- प्राथमिक व उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए- बच्चों को बिना किसी झिझक के स्कूल भेजें

education

education

चेन्नई. कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए 1 नवम्बर से कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए राज्य सरकार विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है, जिसमें वैकल्पिक दिनों या रोटेशन के आधार पर कक्षाएं संचालित करना शामिल है। स्कूल शिक्षा मंत्री अंबिल महेश पोय्यामोझी ने सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर विकल्पों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना सरकार की जिम्मेदारी होगी। इसलिए हम माता-पिता से अनुरोध करते हैं कि वे अपने बच्चों को बिना किसी झिझक के स्कूलों में भेजें।
जल्द ही अलग से एसओपी जारी की जाएंगी
छात्रों विशेषकर प्राथमिक कक्षाओं के छात्रों को सुनिश्चित करने में शिक्षकों को होने वाली कठिनाई को स्वीकार करते हुए मंत्री ने कहा कि छात्रों के लिए कक्षा में घंटों एक साथ बैठना आवश्यक नहीं होगा। बच्चों को अनिवार्य रूप से स्कूलों में आने के लिए नहीं कहा जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिन निजी स्कूलों में 1 से 12 तक की कक्षाओं में बड़ी संख्या में छात्र हैं, उन्हें भीड़ से बचने के लिए वैकल्पिक दिनों या रोटेशन के आधार पर कक्षाएं संचालित करने का निर्देश दिया जाएगा। जल्द ही अलग से एसओपी जारी की जाएंगी। स्कूल प्रबंधन को उनका सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया जाएगा।
शिक्षाविदों और अन्य लोगों से सुझाव
स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में राय और सुझाव शिक्षकों, शिक्षाविदों और अन्य लोगों से एकत्र किए गए थे। सीईओ को ब्लॉक स्तर के अधिकारियों से भी अच्छे सुझावों को अपनाने के लिए कहा गया है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए कक्षाएं शुरू होने के बादउच्च और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए ब्रिज कोर्स प्रदान किया जाएगा। इस बीच यह देखते हुए कि मानसून का मौसम जल्द ही शुरू होगा सीईओ से इमारतों और बिजली के कनेक्शन का निरीक्षण करने के लिए कहा है क्योंकि स्कूल लगभग डेढ़ साल से बंद हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो