scriptतमिलनाडु में इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए नया पाठ्यक्रम | education | Patrika News

तमिलनाडु में इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए नया पाठ्यक्रम

locationचेन्नईPublished: Oct 20, 2021 11:21:15 pm

तमिलनाडु में इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए नया पाठ्यक्रम- उद्योग और अकादमिक विशेषज्ञों की मदद से तैयार किया- दूसरे, तीसरे और अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए मौजूदा पाठ्यक्रम ही

education

education

चेन्नई. राज्य भर के छात्रों के लिए रोजगार के अवसरों में सुधार के लिए बीई और बीटेक पाठ्यक्रमों में प्रथम वर्ष के इंजीनियरिंग छात्रों के लिए एक नया पाठ्यक्रम मिलेगा। उद्योग और अकादमिक विशेषज्ञों की मदद से नया पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। हालांकि दूसरे, तीसरे और अंतिम वर्ष के छात्रों का मौजूदा पाठ्यक्रम समान होगा।
उच्च शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जब पांच साल पहले पाठ्यक्रम को संशोधित किया गया था, तो 80% शिक्षाविदों और 20 फीसदी औद्योगिक विशेषज्ञों को शामिल करके पाठ्यक्रम तैयार किया गया था। लेकिन इस बार नए पाठ्यक्रम में 80% औद्योगिक विशेषज्ञों और 20% शिक्षाविदों के इनपुट हैं।
नियमित आधार पर पाठ्यक्रम संशोधन
निकट भविष्य में पाठ्यक्रम समिति नियमित आधार पर पाठ्यक्रम का संशोधन सुनिश्चित करेगी। कुछ विषयों में संपादित पाठ्यक्रम तैयार करना कॉलेजों पर निर्भर करेगा। इसके अलावा स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने से पहले 10 सप्ताह की ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप अनिवार्य कर दी गई है।
इंजीनियरिंग विभाग के लिए नया पाठ्यक्रम जल्द
अन्ना यूनिवर्सिटी के मीडिया साइंसेज कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के प्रमुख प्रोफेसर डॉ आई अरुल अराम ने कहा कि वर्तमान में नया पाठ्यक्रम सभी संबद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए लागू होगा। अन्ना विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग विभाग के लिए नया पाठ्यक्रम जल्द ही पेश किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो