जल्द से जल्द डेल्टा एंड तक जलापूर्ति सुनिश्चित करने के प्रयास जारी: कृषि मंत्री

कृषि मंत्री आर. दुरैकन्नू ने शनिवार को कहा कि ेमेटूर बांध से छोड़े गए पानी को कावेरी डेल्टाइ क्षेत्रों के अंतिम छोर तक सुनिश्चित कराने को लेकर हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

By: Vishal Kesharwani

Updated: 14 Jun 2020, 06:43 PM IST


तंजावुर. कृषि मंत्री आर. दुरैकन्नू ने शनिवार को कहा कि ेमेटूर बांध से छोड़े गए पानी को कावेरी डेल्टाइ क्षेत्रों के अंतिम छोर तक सुनिश्चित कराने को लेकर हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। यहां विलागुड़ी के धुरैयार सिंचाई नहर में जारी सफाई के कार्य की समीक्षा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा डेल्टाई किसानों की सहायता करने को लेकर राज्य सरकार हर संभव कदम उठा रही है। किसानों की आवश्यक्ताओं को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने साफ सफाई और कुड़ीमारमुत्तु योजना को शुरू किया था। 95 प्रतिशत कार्य पूरे हो गए हैं कि ओर इशारा करते हुए मंत्री ने कहा शेष कार्य अगले कुछ दिनों के अंदर पूरे हो जाएंगे। राज्य के कावेरी डेल्टा के अंतिम छोर तक जल्द से जल्द पानी सुनिश्चित कराने को प्राथमिकता दी जा रही है।

 

कल्लाकन्नी से पानी छोडऩे के बाद पानी अंतिम छोर तक पहुंचेगा और किसान बिना किसी समस्या के कुरुवाई फसल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि कुरुवाई पैकेज की जगह किसानों को समान लाभ वितरित किया जा रहा है, जिसमें तीन चरण बिजली की आपूर्ति, उर्वरक के लिए सब्सिडी, जैव उर्वरक का वितरण और अन्य सहायक यौगिक उर्वरक शामिल है। इसी प्रकार से मुख्यमंत्री द्वारा जरूरतमंद किसानों को कृषि ऋण वितरित करने के लिए विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार ने उन किसानों को लोन देने का निर्णय लिया है जो पहले लिए लोन का समय अनुसार भुगतान कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 344 करोड़ के लोन का आवंटन किया जा चुका है और योग्य किसान बिना किसी देरी के इसका लाभ उठा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि गत 12 जून को ही मुख्यमंत्री ने मेटूर बांध से पानी छोड़ा था।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned