scriptTN : पानी-पूरी इकाई से आठ बंधुआ मजदूरों को छुड़ाया, – एक गिरफ्तार, दूसरे की तलाश जारी | eight bonded laborers rescued from the pani poori unit, - 1 arrested | Patrika News

TN : पानी-पूरी इकाई से आठ बंधुआ मजदूरों को छुड़ाया, – एक गिरफ्तार, दूसरे की तलाश जारी

locationचेन्नईPublished: Sep 07, 2019 03:25:34 pm

Submitted by:

shivali agrawal

Chennai ओटेरी स्थित पानी-पूरी इकाई से भागे चार बंधुआ मजदूरों bonded labor ने राजस्व अधिकारियों की सहायता से अयनावरम स्थित अन्य पानी पूरी इकाई से अपने चार अन्य सार्थियों को भी छुड़वा लिया।

TN : पानी-पूरी इकाई से आठ बंधुआ मजदूरों को छुड़ाया, - एक गिरफ्तार, दूसरे की तलाश जारी

TN : पानी-पूरी इकाई से आठ बंधुआ मजदूरों को छुड़ाया, – एक गिरफ्तार, दूसरे की तलाश जारी

राजस्व अधिकारियों ने
चेन्नई. हाल ही ओटेरी स्थित पानी-पूरी इकाई से भागे चार बंधुआ मजदूरों ने राजस्व अधिकारियों की सहायता से अयनावरम स्थित अन्य पानी पूरी इकाई से अपने चार अन्य सार्थियों को भी छुड़वा लिया। बचाए गए सभी मजदूर और बंधुआ बनाने वाले आरोपी बिहार के रहने वाले हैं। गुप्त सूचना के आधार पर तमिलनाडु बाल अधिकार संरक्षण आयोग, बाल संरक्षण विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने अयनावरम के सभापति स्ट्रीट स्थित एक तीन मंजिला घर में अचानक दबिश दी। वहां उन्होंने देखा कि १८ वर्ष के तीन और २२ वर्ष का एक युवक पानी पूरी बनाने का कार्य कर रहा था। एस. रामलिंगम नामक अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि पिछले एक साल से सभी से बंधुआ मजदूर के तौर पर काम कराया जा रहा था।
उन्होंने कहा कि ओटेरी इकाई के मालिक सतीश कुमार और इस इकाई के मालिक अजीत कुमार ने इनके परिवजनों को अग्रिम भुगतान किया था और फिर सभी को यहां लेकर आ गए। यहा सभी से सुबह ५.३० से शाम ७ बजे तक काम कराया जाता था और महीने में सिर्फ ५०० का भुगतान किया जाता था।
सूत्रों के अनुसार सतीश के नेतृत्व वाली इकाई में काम करने वाले चार मजदूर गत २५ अगस्त को भाग कर घर जाने के लिए पेरम्बूर रेलवे स्टेशन पहुंचे, वहां उपस्थित सीडब्ल्यूसी के सदस्यों ने संदेह के आधार पर उनसे पूछताछ की। बंधुआ मजदूरी कराने की जानकारी मिलते ही उनको रॉयपुरम के सरकारी आवास लेकर जाया गया। युवकों ने अधिकारियों को बताया कि बहुत से ऐसे लोग हैं जिनसे बंधुआ मजदूरी कराई जाती है।
इकाई के मालिक सभी मजदूरों को अगल अलग जगह पर भेजते रहते हैं। सीडब्ल्यूसी से मिली सूचना के बाद राजस्व अधिकारियों ने बचाव प्रक्रिया शुरू कर सभी को छुड़ाया। साथ ही उन्होंने अयनावरम इकाई के मालिक को गिरफ्तार कर लिया। लेकिन सतीश कुमार मौके का फायदा उठाते हुए फरार हो गया उसकी पुलिस द्वारा तलाश की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो