तमिलनाडु की दो सीटों पर चुनाव 29 नवम्बर से पहले

तमिलनाडु की दो सीटों पर चुनाव 29 नवम्बर से पहले
तिरवत्तियुर व गुडियातम विधानसभा सीटों के लिए

By: Ashok Rajpurohit

Updated: 21 Oct 2020, 11:24 PM IST

चेन्नई. चुनाव आयोग ने 64 विधानसभा सीटों के उप चुनाव 29 नवंबर से पहले कराने का निर्णय लिया हैं इसमें तमिलनाडु के तिरुवत्तियुर व गुडियातम विधानसभा सीटें शामिल है। आयोग ने चेपॉक-ट्रिपलीकेन विधानसभा सीट को शामिल नहीं किया है जो कोविड-19 के कारण डीएमके एमएलए जे. अन्बझगन का निधन हो गया था। यह सीट जून से खाली है। तमिलनाडु विधानसभा के चुनाव अगले साल मई में होने हैं।
तिरुवत्तियुर व गुडियातम की सीटें फरवरी में डीएमके एमएलए केपीपी सामी व एस. कथवरयन के निधन से रिक्त हुई थी। बिहार विधानसभा के चुनाव 29 नवम्बर तक पूरे करान हैं। ऐसे में आयोग ने शेष 65 विधानसभा सीटों के उप चुनाव भी इससे पहले कराने का निर्णय लिया है। अभी चुनाव कराने की मुख्य वजह यह है कि केन्द्रीय आर्म्ड फोर्स एवं कानून-वयवस्था बनाने में आसानी रहेगी।
कन्याकुमारी लोकसभा उप सीट पर चुनाव अभी नहीं
इन 65 विधानसभा सीटों के उप चुनाव के साथ कन्याकुमारी लोकसभा की सीट को भी शामिल नहीं किया है जो 28 अगस्त को कोविड-19 के कारण कांग्रेस सांसद एच. वसंतकुमार के निधन से रिक्त हुई है। यदि विधानसभा के कार्यकाल में एक साल का समय शेष रहता है तो बची सीटों के लिए उप चुनाव का प्रावधान है। तमिलनाडु के एक मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच चुनाव करवाना काफी मुश्किल काम है। हम आयोग से इस बारे में बात करेंगे।
चुनाव स्थगित करने की मांग
पिछले दिनों चुनाव आयोग ने कुछ राज्यों के साथ बैठक की थी। उन राज्यों के मुख्य सचिव व मुख्य निर्वाचन अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट भेज दी है। कोरोना महामारी एवं कई जगह बारिश के चलते चुनाव टालने की बात कही गई है। आयोग के अनुसार 15 राज्यों में विभिन्न कारणों से उप चुनाव कराए जा रहे हैं इनमें सदस्यों के निधन, अयोग्यता व सदस्यों के इस्तीफा देने से सीटें रिक्त हुई है। मध्यप्रदेश इस सूची में टॉप पर हैजहां 27 सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया था। उत्तरप्रदेश व गुजरात में हरेक में आठ सीटें रिक्त है। मणिपुर में 5, आसाम, झारखंड, नागालैण्ड, तमिलनाडु व औडि़शा में दो-दो सीटों पर मतदान कराया जाएगा। चंडीगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल में एक-एकसीट पर चुनाव करवाया जाएगा।

Ashok Rajpurohit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned