scriptचुनाव में जाति पर फोकस, पलनीस्वामी टटोल रहे नाडार मतदाताओं की नब्ज | election | Patrika News

चुनाव में जाति पर फोकस, पलनीस्वामी टटोल रहे नाडार मतदाताओं की नब्ज

locationचेन्नईPublished: Jan 17, 2021 10:03:37 am

चुनाव में जाति पर फोकस, पलनीस्वामी टटोल रहे नाडार मतदाताओं की नब्ज

election

palaniswami

चेन्नई. तमिलनाडु के आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राजनीतिक पार्टियां जातीय मतदाताओं की नब्ज टटोलने लगी है। मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी की नजर नादार मतदाताओं पर है। वे लगातार इन जातियों पर फोकस किए हैं।
चेन्नई में रविवार को नाडार समुदाय के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए ईपीएस ने कहा, नाडार समुदाय को लोगों का तमिलनाडु के विकास में प्रमुख योगदान रहा है। चाहे तमिल संस्कृति की बात हो, उद्योग या राजनीति की। नाडार समुदाय हमेशा आगे रहा है।
पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता को याद करते हुए कहा कि उन्होंने नाडार के दक्षिण भारत में राज करने की बात कही थी और अब समय आ गया है। लगातार यह समुदाय आगे बढ़ रहा है।
स्वतंत्रता हासिल करने में नाडार समुदाय का प्रमुख रोल रहा है। वे अपने कठिन परिश्रम के लिए जाने जाते हैं। वे शिक्षा, समाज सेवा, वाणिज्य, मीडिया एवं राजनीति के क्षेत्र में लगातार बढ़ रह हैं।
इन्होंने नाडार समुदाय की प्रमुख हस्तियों थनुलिंगगा नाडार, मार्शल नेसामणि, सीपी अदितनार, पूर्व मुख्यमंत्री कामराज एवं शिव नादार की सेवाओं को याद किया। उनके योगदान की बदौलत राज्य उंचाइयां छू सका। ईपीएस ने कहा कि जब उन्होंने फोन से शिव नादार से कोविड के समय योगदान देने के लिए कहा तो 35 करोड़ की मदद के लिए सहमति दी।
अन्य राजनीतिक दल अपने पाले में लेने में लगे
ईपीएस ने कहा कि समुदाय के सदस्यों ने कई मांगें रखी हैं जिन्हें पूरा किया जाता रहा है। परम्परागत रूप से नाडार समुदाय कांग्रेस का वोट बैंक रहा है लेकिन अब अन्य राजनीतिक दल भी इन्हें अपने पाले में लेने का प्रयास में लगे हुए हैं। करीब एक महीने पहले ही ईपीएस ने कहा था कि उन्होंने केन्द्र से पालर्स एवं छह अन्य उप संप्रदायों को एक साथ लाकर देवेन्द्र कुला वेल्लालर्स के रूप में करने की बात कही थी। यह समुदाय को लोगों की लम्बे समय से मांग थी। उन्होंने कहा कि राज्य में जाति आधारित जनगणना का काम शुरू किया जाएगा। ऐसे में राज्य में जातिवार आंकड़ों का पता लग सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो