scriptकाटपाडी में अनुसूचित जाति महिलाओं के लिए आरक्षित पंचायत में सिर्फ एक दलित महिला | election | Patrika News

काटपाडी में अनुसूचित जाति महिलाओं के लिए आरक्षित पंचायत में सिर्फ एक दलित महिला

locationचेन्नईPublished: Sep 09, 2021 01:13:04 pm

काटपाडी में अनुसूचित जाति महिलाओं के लिए आरक्षित पंचायत में सिर्फ एक दलित महिला

election

election

चेन्नई. जिला पंचायतों और पंचायत संघों के लिए आरक्षण की सरकार की घोषणा ने वेलूर जिले और नवगठित तिरुपत्तूर में विचित्र हालात पैदा हो गए हैं।
एआईएडीएमके वेलूर शहरी जिला सचिव एसआरके अप्पू ने कहा, काटपाडी में अम्मुंडी पंचायत को एससी (महिला) श्रेणी घोषित किया गया है। जबकि यहां 99 प्रतिशत मतदाता एमबीसी समुदाय के हैं। गांव में केवल एक अनुसूचित जाति की महिला है। इसलिए हम नहीं जानते कि किस आधार पर पंचायत अनुसूचित जाति (महिलाओं) के लिए आरक्षित की गई है। इस तरह के आरक्षण से नाराज ग्रामीणों ने कलक्टर को ज्ञापन देने की योजना बनाई है।
उन्होंने कहा कि यदि धार नहीं किया गया तो स्थानीय लोग चुनाव का बहिष्कार कर सकते हैं। काटपाडी बीडीओ ने कहा कि उन्होंने अभी तक सूची नहीं देखी है। ऐसा ही एक मामला तिरुपत्तूर जिले के अलंगयम पंचायत संघ के निम्मियमपट्टू में सामने आया। जहां एक वार्ड के 100 से अधिक निवासियों ने अलंगयम बीडीओ के कार्यालय में जाकर ज्ञापन सौंपा।
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार वेलूर, और तिरुपत्तूर जिलों में जिला पंचायतों में सामान्य उम्मीदवार होंगे, जबकि रानीपेट जिला पंचायत को महिलाओं (सामान्य) के लिए आरक्षित किया गया है। वेलूर जिले में, कनियमबाड़ी, अनाईकट यूनियनों को अनुसूचित जाति (सामान्य) को आवंटित किया गया है, जबकि वेलूर और पेरनामबट पंचायत यूनियनों को महिलाओं (सामान्य) को आवंटित किया गया है। काटपाडी, केवी कुप्पम और गुडियातम यूनियनों को महिलाओं (सामान्य) के लिए आवंटित किया गया है।
अरकोणम और कावेरीपाक्कम यूनियनों में सामान्य (महिला) प्रमुख होंगे
रानीपेट जिले की 7 पंचायत यूनियनों में से वलाजापेट, नैमिली और तिमिरी सामान्य श्रेणी में हैं, जबकि आरकोट और शोलिंगुर यूनियनों क्रमशः एससी (महिला) और सामान्य (महिला) के लिए है। अरकोणम और कावेरीपाक्कम यूनियनों में सामान्य (महिला) प्रमुख होंगे। तिरुपत्तूर जिले में 6 पंचायत यूनियनों मदनूर और नटरामपल्ली यूनियनों में सामान्य उम्मीदवार होंगे, जबकि जोलारपेट और अलंगयम यूनियनों में सामान्य (महिला) प्रमुख होंगे। तिरुपत्तूर और कांधिली यूनियनों में क्रमशः एसटी (महिला) और एससी (महिला) उम्मीदवार होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो