scriptपुदुचेरी में बिजली की दरें बढ़ाई | electricity | Patrika News

पुदुचेरी में बिजली की दरें बढ़ाई

locationचेन्नईPublished: Jan 15, 2022 09:58:23 pm

पुदुचेरी में बिजली की दरें बढ़ाई

electricity

electricity

पुदुचेरी. पुदुचेरी बिजली विभाग (पीईडी) ने वित्त वर्ष 2022-2023 के लिए अपने 5,11,829 उपभोक्ताओं के लिए 1 अप्रेल से लागू होने वाले बढ़े हुए टैरिफ का प्रस्ताव करने के साथ पुदुचेरी में बिजली की दरें बढ़ाई हैं।
संयुक्त विद्युत विनियमन प्राधिकरण (जेईआरसी) को पीईडी के प्रस्ताव के अनुसार, टैरिफ दरों में संशोधन के अलावा, तीन श्रेणियों में टाइम ऑफ डे टैरिफ भी पेश करने का प्रस्ताव किया गया है। जहां सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक शुल्क सामान्य रहेगा, वहीं शाम छह बजे से रात दस बजे तक यह सामान्य शुल्क का 120 प्रतिशत और रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक सामान्य दर का 90 प्रतिशत होगा।
यह हाई टेंशन और एक्स्ट्रा हाई टेंशन (एचटी और ईएचटी) उपभोक्ताओं पर लागू नहीं होगा। इसके अलावा कुल ऊर्जा खपत के प्रतिशत के रूप में उपभोक्ताओं की सभी श्रेणियों पर लागू होने वाले 5 प्रतिशत का नियामक अधिभार और संचित घाटे की वसूली के लिए उपभोक्ता द्वारा देय मांग शुल्क का भी प्रस्ताव किया गया है। घरेलू श्रेणी में, पीईडी ने पहली 100 इकाइयों के लिए खपत के लिए टैरिफ को 1.55/केडब्ल्यूएच से बढ़ाकर 1.90 रुपए प्रति केडब्ल्युएच करने और अगली खपत के लिए 2.60 रुपए से 2.75 रुपए प्रति केडब्ल्युएच करने का प्रस्ताव किया है।
कॉमर्शिकल श्रेणी लो टेंशन में कोई बढ़ोतरी प्रस्तावित नहीं
कमर्शियल कैटेगरी (लो टेंशन) में कोई बढ़ोतरी प्रस्तावित नहीं की गई है, लेकिन एचटी कमर्शियल के लिए 5.45 रुपए प्रति केवीएएच से बढ़ाकर 5.50 रुपए प्रति केवीएएच करने का प्रस्ताव किया गया है। छोटे किसानों के लिए फिक्स चार्ज 11 रुपए प्रति एचपी से बढ़ाकर 20 रुपए प्रति एचपी प्रति माह करने का प्रस्ताव किया गया है, जबकि अन्य किसानों के लिए 50 रुपए प्रति एचपी प्रति माह से बढ़ाकर 75 रुपए प्रति एचपी प्रति माह किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो