5 जुलाई से स्कूलों में आरटीई एक्ट के तहत नामांकन होगा शुरू

राज्य भर के स्कूलों में विद्यार्थियों के प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब राज्य सरकार ने कहा है कि शिक्षा का अधिकार

By: Vishal Kesharwani

Published: 24 Jun 2021, 07:04 PM IST


चेन्नई. राज्य भर के स्कूलों में विद्यार्थियों के प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब राज्य सरकार ने कहा है कि शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम 2021-२२ के तहत छात्रों की नामांकन प्रक्रिया आगामी 5 जुलाई से शुरू होगी। आरटीई के तहत एलकेजी और कक्षा 1 जैसे प्रवेश स्तर पर सभी निजी वित्तपोषित स्कूलों में वंचित समूह और कमजोर वर्गो के छात्रों के लिए 25 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाता है।

 

इस संबंध में जारी एक परिपत्र में स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधानसचिव करकला उषा ने सभी निजी स्कूलों को प्रवेश स्तर की कक्षा और प्रवेश क्षमता का विवरण तैयार करने को कहा है। आदेश में आगे कहा कि आरटीई एक्ट के तहत 25 फीसदी इंटेक को अलग रजिस्टर में दर्ज कर जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रदान किया जाना चाहिए। 25 प्रतिशत इंटेक सीट स्कूल नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करने के साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। स्कूलों को 3 जुलाई को आरटीई के तहत आवेदन फॉर्म के लिए अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया गया है।

 

आगामी 5 जुलाई से शुरू होने वाला यह प्रक्रिया 3 अगस्त तक चलेगा। स्कूलों को पात्र आवेदकों और अपात्र छात्रों के नाम नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया है। यदि पात्र आवेदन प्रवेश क्षमता के 25 प्रतिशत से अधिक होते हैं तो अलग चयन पद्धति अपनाई जाएगी। स्कूलों को 14 अगस्त या उससे पहले प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद संबंधित जिला स्तरीय प्राधिकरण को लिखित बयान देने का भी निर्देश दिया गया है।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned