script

हर तीज त्योहार गरीब बच्चों को कपड़े देते हैं पवन

locationचेन्नईPublished: Sep 14, 2018 11:55:39 pm

Submitted by:

arun Kumar

जन्मभूमि में कई गोशालाओं के लिए कर रहे योगदान

Chennai News,patrika news,tamilnadu news,social news,

Chennai News,patrika news,tamilnadu news,social news,

चेन्नई : राजस्थान की मिट्टी को वरदान है कि उसमें जन्म लेने वाला व्यक्ति मेहनत और लगन के बल पर अपना लक्ष्य हासिल कर लेता है। इतना ही नहीं अपनी जन्मभूमि के संस्कार भी नहीं भूलता। अनेक ऐसी कई शख्सियतें भी हैं जिन्होंने भले ही सुविधा संपन्न परिवार में जन्म लिया हो, इसके बावजूद स्वयं के पैरों पर खड़े होने की इच्छा को पूरी करने के उद्देश्य से जन्मभूमि को छोड़कर किसी अन्य राज्य में जाकर बस गए। वहां जाकर अपनी मेहनत के बल पर जीवन का लक्ष्य हासिल करने में सफल हुए हैं। ऐसी ही शख्सियतों में शामिल हैं कमला वर्षावास समिति दादावाड़ी के अध्यक्ष पवन कुमार कोचेटा। हर तीज त्योहार पवन गरीब बच्चों को कपड़ें व अन्य जरूरी सामान देते हैं। अपनी जन्मभूमि में भी ये कई गोशालाओं के लिए योगदान कर रहे हैं। पेश है पत्रिका टीवी से उनकी खास बातचीत::::
परिवारजनों से सीखे कारोबार के गुर

पवन कुमार ने अपनी राह स्वयं ही चुनी और मंजिल पर पहुंचने में सफलता भी पाई। कोचेटा ने अपने बल पर जीवन की राह आसान बनाई और आगे बढ़ते गए। राजस्थान के नागौर जिले के बस्सी गांव में जनवरी 1972 में भागचंद कोचेटा के यहां जन्मे पवन कुमार ने गांव में चौथी कक्षा तक की पढ़ाई की। इसके बाद 1993 में चेन्नई में रहने वाले अपने मामा महावीरचंद टोडवाल के पास आए, जहां से तिरुपति में भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन कर वापस चेन्नई लौटे तो अपने मामा का इलेक्ट्रिक का व्यवसाय देखकर उन्होंने यही व्यवसाय करने का मन बनाया और उन्हीं के पास काम करने लगे।
संस्थाओं से जुड़कर कर रहे सामाजिक कार्य

पांच साल तक काम सीखने के बाद उन्होंने चेन्नई में ही अपना इलेक्ट्रिक का व्यवसाय शुरू किया जिसे बढ़ाया और उसमें एक-एक करके अपने दोनों भाइयों को भी शमिल कर लिया। व्यवसाय के दौरान ही उन्होंने हैदराबाद यूनिवर्सिटी से बी.कॉम की डिग्री हासिल की। व्यवसाय बढऩे के साथ ही वे कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़कर जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो