गाजा प्रभावितों का दर्द प्रत्यक्ष किया अनुभव : डेनियल रिचर्ड

गाजा प्रभावित जिलों का दौरा कर लौटे केंद्रीय दल ने मंगलवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री ईके पलनीस्वामी से भेंट की। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संयुक्त सचिव...

By: मुकेश शर्मा

Published: 30 Dec 2018, 10:57 PM IST

चेन्नई।गाजा प्रभावित जिलों का दौरा कर लौटे केंद्रीय दल ने मंगलवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री ईके पलनीस्वामी से भेंट की। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संयुक्त सचिव डेनियल ई. रिचर्ड की अगुवाई में सात सदस्यीय टीम भेजी थी जिसमें वित्त मंत्रालय के परामर्शी आरबी कौल, कृषि विभाग के प्रभारी निदेशक बीके श्रीवास्तव, ग्रामीण विकास मंत्रालय के अधिशासी अधिकारी माणिकचंद्र पंडित, ऊर्जा मंत्रालय की चीफ इंजीनियर वंदना सिंघल, जल संसाधन मंत्रालय चेन्नई के निदेशक जे. हर्ष और भूतल परिवहन मंत्रालय के आर. इलवरसन शामिल थे।

गत शुक्रवार को चेन्नई आई इस टीम ने मुख्यमंत्री से भेंट कर अपने दौरे की शुरुआत की थी। यह टीम नागपट्टिनम, तिरुवारूर, तंजावुर, पुदुुकोट्टै और पुदुचेरी समेत अन्य प्रभावित जिलों में गई। वापसी में इस टीम ने सचिवालय में सीएम से भेंट की।

भेंटवार्ता के बाद पत्रकारों से मिले रिचर्ड ने कहा कि हमने निजी तौर पर गाजा प्रभावित लोगों के दुख-दर्द को अनुभव किया है। हमने तंजावुर, तिरुवारूर और नागपट्टिनम का ज्यादा दौरा किया। इन जिलों में ताड़, केला, आम और कटहल के पेड़ बहुधा प्रभावित हुए हैं। कच्चे और पक्के घरों को भी खूब नुकसान पहुंचा है। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि गाजा तूफान पूर्व की प्रशासन की तैयारी और बाद में किए जा रहे बचाव कार्य संतोषजनक है।

दवाओं के लिए अतिरिक्त आवंटनस्वास्थ्य मंत्री विजय सी. भास्कर ने बताया कि गाजा प्रभावित जिलों में लोगोंं को जरूरी दवाओं की खरीद के लिए सरकार ने विशेष आवंटन किया है। उन्होंने कहा कि प्रभावित जिलों में बीमारी के अनुरूप दवाओं की आवश्यकता पड़ रही है इसलिए सरकार ने ३.६० करोड़ रुपए का अतिरिक्त आवंटन किया है। इन जिलों में अब तक ८ हजार से अधिक चिकित्सा जांच शिविर लगाए गए हैं जिनसे ५.४० लाख लोग लाभान्वित हुए हैं।

केंद्रीय टीम ने पुदुचेरी के सीएम वी. नारायणस्वामी से की मुलाकात

गाजा चक्रवात से उत्पन्न हुए हालात का आकलन करने पहुंची केंद्रीय टीम ने मंगलवार को पुदुचेरी का दौरा कर नुकसान का आकलन किया। टीम के सदस्यों ने कहा कि आगामी एक सप्ताह के भीतर केंद्र सरकार को गाजा प्रभावित इलाकों के नुकसान की आकलन रिपोर्ट सौंपी जाएगी। पुदुचेरी में पत्रकारों से वार्ता में केंद्रीय गृह मंत्रालय के सह सचिव डेनियल ई. रिचर्ड, जिनके नेतृत्व वाली सात सदस्यीय टीम क्षति का आकलन करने पहुंची थी, ने पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणस्वामी और उनके कैबिनेट मंत्रियों से मुलाकात कर हालात पर चर्चा की।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned