scriptजल्द ही ‘धरातल’ पर उतरेगी तेजाजी के जीवन से जुड़ी यादें | Tejaji's panorama will be open soon for generaral public in kharnal | Patrika News

जल्द ही ‘धरातल’ पर उतरेगी तेजाजी के जीवन से जुड़ी यादें

locationनागौरPublished: Feb 12, 2017 09:12:00 pm

Submitted by:

​babulal tak

नागौर शहर से करीब 16 किमी दूर खरनाल गांव में एनएच-65 के पास वीर तेजाजी महाराज का पैनोरमा 15 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों की मानें तो कार्य पूर्ण होने के बाद जल्द ही पैनोरमा का लोकार्पण किया जाएगा। पैनोरमा देखने आने वाले लोगों को आेडियो व विजुअल से तेजाजी के जीवन से संबंधित जानकारी दी जाएगी। शुक्रवार को राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत ने पैनोरमा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पैनोरमा के भीतर हो रहे कार्यों का अवलोकन किया। इधर, पैनोरमा के रंग-रोगन का कार्य हो गया है। सिर्फ फोटो फ्रेम लगाना शेष है। तेजाजी की मूर्तियां भी मंगवा ली गई हैं। पैनोरमा में मुख्य हॉल सहित १३ कमरे बनाए गए हैं। भवनों में तेजाजी की प्रतिमा, उनके जीवन से जुड़े फोटो फ्रेम, दर्शक दीर्घा आदि तैयार किए गए हैं। राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण की ओर से पैनोरमा प्रोजेक्ट की योजना पर 8-9 वर्ष से कार्य हो रहा है। हालांकि बीच में पैनोरमा का कार्य रूक गया था। भाजपा सरकार आने के बाद कार्य फिर शुरू हुआ।
33 बीघा जमीन हुई थी आवंटित
उल्लेखनीय है कि खरनाल गांव में एनएच-65 के पास वर्ष 2006-07 में 33 बीघा जमीन आवंटित की गई थी। इसमें 20 बीघा भूमि वीर तेजा विकास समिति, 10 बीघा राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण (99 वर्ष के लिए लीज) के नाम तथा तीन बीघा भूमि राजकीय माध्यमिक विद्यालय के खेेल मैदान के लिए आवंटित की गई थी। 10 बीघा भूमि पर पैनोरमा का कार्य शुरू किया था।
स्मारक पर ले सकेंगे गोरक्षा का संकल्प
खरनाल में तेजाजी स्मारक पर आने वाल/म्े लोग वचनबद्धता व गोरक्षा का संकल्प ले सकेंगे। इसके लिए स्मारक के पास व्यवस्था की गई है। तेजादशमी पर हर गांव में तेजाजी की पूजा-अर्चना की जाती है। तेजाजी का जीवन सभी के लिए प्रासंगिक है।
दस बीघा भूमि पर बना है पैनोरमा
पैनोरमा में कुछ फ्रेम व मूर्ति लगाना लगाना शेष है, फोटो फ्रेम आई हुई है। मूर्तियां भी आ गई है। 10-15 दिन में पैनोरमा का कार्य पूर्ण हो जाएगा। पैनोरमा के लिए वर्ष 2006-07 में दस बीघा भूमि प्राधिकरण के नाम आवंटित की गई थी। पहले पीडब्ल्यूडी की ओर से कार्य करवाया जा रहा था, अब राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण द्वारा कार्य करवाया जा रहा है।
– घीसाराम मेघवाल, ग्रामीण (चिमरानी)
नागौर जिले में चार जगहों पर खरनाल में तेजाजी महाराज, मेड़ता में मीरा बाई, नागौर में राव अमर सिंह राठौड़ तथा पीपासर में जाम्भोजी महाराज का पैनोरमा बनाया गया है। खरनाल में तेजाजी महाराज के पैनोरमा का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। डिस्पले का काम चालू हो रहा है। प्रदर्शन की सामग्री आ गई है। लोकार्पण के लिए सीएम से समय मांगा गया है।
– ओंकार सिंह लखावत, अध्यक्ष, राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो