दमकल केन्द्र आवारा जानवरों के लिए मुहैया कराएंगे खाना

दमकल केन्द्र आवारा जानवरों के लिए मुहैया कराएंगे खाना
- लॉकडाउन में आवारा जानवरों को नहीं मिल रहा भोजन

By: ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Published: 28 May 2021, 07:39 PM IST

चेन्नई. लॉकडाउन में आवारा जानवर बुरी तरह से प्रभावित हुए है। कई जगह जानवरों को भोजन मुहैया नहीं हो रहा है। लॉकडाउन के कारण बाजार बन्द होने एवं आवाजाही प्रतिबंधित होने के चलते आवारा जानवरों को खाद्य सामग्री उपलब्ध नहीं हो रही है। ऐसे समय में अग्निशमन एवं बचाव सेवाएं आवारा जानवरों के लिए भोजन उपलब्ध कराएगी। पुलिस महानिदेशक (अग्निशमन एवं बचाव सेवाएं) सी. शैलेन्द्र बाबू ने दमकल विभाग को निर्देश दिया है कि वे आवारा जानवरों के लिए खाने का प्रबंध करें। तमिलनाडु में 343 दमकल केन्द्रों के मार्फल आवारा जानवरों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।
लॉकडाउन के चलते रेस्टोरेन्ट व भोजनालय बन्द
लॉकडाउन से पहले बाजार खुले थे। तब भोजनालय एवं रेस्टोरेन्ट खुले होने से वहां जो भोजन बचता था वह आवारा जानकारों को खिला दिया जाता था। लेकिन इन दिनों आवारा जानवरों को भोजन नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में जानवरों को भूखा रहना पड़ रहा है। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हमारे स्टेशनों के आसपास कई आवारा जानवर भ्रमण करते हैं। इनमें कुत्तों की संख्या अधिक है। पिछले लॉकडाउन के दौरान भी हमने ऐसे कुत्तों के लिए खाना उपलब्ध कराया था। इस बार भी मदद की जा रही है।
कई संस्थाएं कर रही सेवा
हालांकि महानगर में कई ऐसी संस्थाएं हैं जो आवारा जानवरों के सेवा में लगी हुई है। कई बार ऐसी संस्थाओं की ओर से आवारा जानवरों के लिए लापसी भी बनाई जाती है। दान-पुण्य का यह क्रम खास मौकों पर बढ़ जाता है। एकादशी, पूर्णिमा, अमावस्या एवं अन्य पर्व-त्यौहार के अवसर पर ऐसे आयोजन अधिक होते हैं। लेकिन अन्य आम दिनों में आवारा जानवरों को समय पर खाद्य सामग्री नहीं मिल पाती है। कई लोग सुबह एवं शाम के समय भी आवारा जानवारों को नियमित रूप से भोजन कराते हैं।
..............


दस साल से दे रहे जानवरों को भोजन
गुरु कृपा सेवा समिति चेन्नई के मार्फत समय-समय पर आवारा जानवरों को भोजन दिया जाता है। विभिन्न पर्व-त्यौंहार के साथ ही खास अवसरों पर आवारा जानवरों के लिए खाना उपलब्ध करवाते हैं। कई बार लापसी बनाकर खिलाई जाती है। यह सेवा कार्य हम पिछले दस वर्ष से करते आ रहे हैं। इसके साथ ही गुरु कृपा सेवा समिति की ओर से सेवा के कई काम किए जा रहे हैं।
- भीमाराम घांची, वरिष्ठ सदस्य, गुरु कृपा सेवा समिति, चेन्नई।

ASHOK SINGH RAJPUROHIT
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned