scriptशाश्वत सुख के लिए अन्तर हृदय की लौ करें प्रज्वलित | For the eternal happiness ignite the heart of the heart | Patrika News

शाश्वत सुख के लिए अन्तर हृदय की लौ करें प्रज्वलित

locationचेन्नईPublished: Jun 23, 2019 11:51:03 pm

अरिहंत वैकुण्ठ अपार्टमेंट में साध्वी कंचनकुंवर सहवर्तिनी साध्वीवंृद का प्रवचन में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। साध्वी डॉ. उदितप्रभा ‘उषा’ ने…

For the eternal happiness ignite the heart of the heart

For the eternal happiness ignite the heart of the heart

चेन्नई।अरिहंत वैकुण्ठ अपार्टमेंट में साध्वी कंचनकुंवर सहवर्तिनी साध्वीवंृद का प्रवचन में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। साध्वी डॉ. उदितप्रभा ‘उषा’ ने कहा विज्ञान भौतिक सुख दे सकता है जो क्षणिक है। शाश्वत सुख प्राप्त करने के लिए अन्तर हृदय की लौ प्रज्वलित करनी होगी। हम अन्तर हृदय में जीएं। मन-बुद्धि से पलटकर हृदय को जीवन का आधार बनाएं। अन्तर हृदय ही मनुष्य की महागुफा है ऐसी गुफा जिसमें अनूठे अपूर्व रहस्यों से भरी है। जीवन के परम सत्य इसी महागुफा में स्थित है।

हम अपने हृदय को पावन बना लें। मन विषय-विकार वासना से ऊपर उठाकर परमात्मा को देव-गुरु-धर्म को हृदय में आमंत्रित करें। योग्य एवं उचित स्थान पर ही योग्य लोग आसीन होते हैं। जो अन्तर यात्रा कर लेता है उसे बाहर के तीर्थ की आवश्यकता नहीं रहती। मीरा ने कृष्ण को हृदय दिया, सुदामा ने कृष्ण को हृदय दिया, गौतम ने महावीर को हृदय दिया, चन्दनबाला ने महावीर को हृदय दिया।

साध्वी डॉ. हेमप्रभा ‘हिमांशु’ ने कहा लोहे के समान प्रकृति वाले मनुष्य आये हुए दु:ख से दु:खी हो जाते हैं। सोने जैसी प्रकृति वाले मनुष्य दु:ख सहनकर करके सुखी होने का प्रयास करते हैं लेकिन हीरे के समान प्रकृति वाले मनुष्य सुख और दु:ख दोनों स्थिति में समभाव रखते हैं।

उन्होंने बताया कि आज सभी को सुख प्रिय है, दु:ख कोई नहीं चाहता जबकि सुख और दु:ख स्वीकृृत होते हैं। दूसरों को सुख पहुंचाया तो प्रतिफल में सुख मिलता है और दूसरों को दु:ख दिया तो दु:ख मिलता है। दुकान पर आये ग्राहक की तरह हम सुख को रोकना चाहते हैं और भिखारी की तरह दु:ख को हम भगाना चाहते हैं।

अजीतराज सुरेन्द्रकुमार मेहता एवं पदमचंद चोरडिय़ा की आग्रह विनती से अर्चना महासती मंडल का अरिहन्त वैकुण्ठ में पधारना हुआ। श्री मधुकर उमराव अर्चना चातुर्मास समिति के प्रचार-प्रसार मंत्री हीराचंद पींचा ने बताया कि साध्वी मंडल यहां से थाना स्ट्रीट की ओर विहार करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो